Helth Tips: अगर आप चाय के शौकीन हैं तो सर्दियों में इन तरीकों से बनाएं चार तरह की चाय

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: भारत में दिन की शुरुआत चाय से होती है. चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। ज्यादातर लोगों को चाय पसंद होती है. वहीं अगर सर्दी का मौसम हो तो चाय लोगों की जरुरत बन जाती है. सर्दियों में हर कोई चाय पीना चाहता है।

कम चाय पीने वाले भी इस मौसम में चाय से इनकार नहीं कर पाते हैं. आप मेहमानों को चाय पिलाना भी नहीं भूलते. चाय की इतनी अधिक मांग है इसलिए चाय में बहुत विविधता है। हालांकि, लोग ज्यादातर दूध या नींबू वाली चाय पीते हैं। अगर आपको चाय पसंद है और आप इसमें कुछ अलग चाहते हैं तो आप अलग तरह की चाय ट्राई कर सकते हैं। इन चायों को बनाना बहुत आसान है. इन्हें नियमित चाय जितनी जल्दी तैयार किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मसाला चाय

मसाला चाय देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

मसाला चाय बनाने की सामग्री

4 काली मिर्च, 4 लौंग, 7-8 इलायची, दालचीनी, जायफल, एक चम्मच सौंफ, गुलाब की पंखुड़ियां, अदरक पाउडर, चाय की पत्ती, चीनी, दूध, पानी।

मसाला चाय कैसे बनाये

मसाला चाय बनाने के लिए सभी मसालों को तवे पर भून लें और अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें. गैस पर पानी गर्म करें और उसमें चाय की पत्ती डालकर कुछ देर तक उबालें। – फिर दूध और चीनी मिलाकर कुछ देर तक उबालें. – बाद में चाय मसाला डालें और 5 मिनट तक उबालें. आपकी मसाला चाय तैयार है.

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय आपको अंदर से तरोताजा कर देगी। आप घर पर आसानी से हेल्दी पुदीने की चाय बना सकते हैं.

पुदीने की चाय बनाने के लिए सामग्री

8-10 पुदीने की पत्तियां, आधा चम्मच काली मिर्च, इतनी ही मात्रा में काला नमक, एक चम्मच चीनी और पानी।

पुदीना चाय रेसिपी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को धोकर एक पैन में पानी के साथ धीमी आंच पर उबाल लें. – अब इसमें काला नमक और काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक उबालें. फिर चीनी डालें. जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे छान लें।

हर्बल हरी चाय

ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. आजकल ग्रीन टी की मांग बढ़ गई है. ग्रीन टी बनाना आसान है.

ग्रीन टी बनाने के लिए सामग्री

दो कप पानी, अदरक का टुकड़ा, दो कुटी हुई इलायची, पुदीना की पत्तियां, तुलसी की पत्तियां, नींबू का रस, शहद।

हर्बल ग्रीन टी रेसिपी

इसे बनाने के लिए एक पैन में दो कप पानी गर्म करें और इसमें कुटी हुई अदरक और इलायची डालें. – कुछ देर उबलने के बाद गैस बंद कर दें. – अब तुलसी के पत्ते और पुदीना धोकर उबले हुए पानी में मिला लें और 2 मिनट के लिए ढककर रख दें. इससे पानी में पुदीना और तुलसी का स्वाद आ जाएगा. – फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. पीने से पहले एक चम्मच शहद मिलाएं, चाय को छान लें और हर्बल ग्रीन टी परोसें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App