Pashu Tagging: पशुओं को क्यों पहनाया जाता है यह पिला छल्ला, क्या है इसका मतलब? जानिए

Avatar photo

By

Business Desk


Pashu Tagging: खेती के बाद पशुपालन भी ग्रामीण अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा बन गया है। खेती के साथ-साथ किसान अब दुधारू पशुओं की मदद से भी अतिरिक्त आय अर्जित कर रहे हैं। दूध की बढ़ती मांग को देखते हुए कई लोग अब डेयरी फार्मिंग की ओर बढ़ रहे हैं. इन सभी ग्रामीण व्यवसायों के फलने-फूलने में दुधारू पशु महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए पशुओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी पशुपालकों की है। यदि पशु अच्छे वातावरण और खुली जगह पर रहेंगे तो दूध का उत्पादन बेहतर होगा। उत्पादन कर सकेंगे. पशुपालकों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकारें भी पशुओं के स्वास्थ्य और सुविधा के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं.

बीमारियों से मुक्त रखने के लिए यह योजना

दुधारू पशुओं को रोगमुक्त रखने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) शुरू किया है। कई राज्यों में पशुओं की यूआईडी टैगिंग पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. नवीनतम रुझानों से पता चला है कि पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम हो या पशुओं के कानों में पीला टैग लगाना, पशुपालन से जुड़ी सुविधाओं में मध्य प्रदेश का नाम सबसे आगे आ रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि जानवरों के कान में पीला टैग यानी यूआईडी टैगिंग क्यों की जाती है और यह टैग देने से मध्य प्रदेश में कितने जानवरों को फायदा हुआ है।

UID टैगिंग क्या है?

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत जानवरों को यूआईडी टैगिंग के जरिए एक पहचान दी जाती है। इस प्रक्रिया में पशु के कान में एक पीला टैग लगाया जाता है, जिस पर पशु का आधार नंबर लिखा होता है.

ये टैग न केवल पशु की पहचान करने में सहायक हैं बल्कि यह जानने में भी सहायक हैं कि पशु को कितने टीके लगे हैं। इसका पता लगाने के लिए जानवर के कान पर लगे पीले टैग पर आधार नंबर भी अंकित किया जाता है. इस आधार पर पशुओं के टीकाकरण से उन्हें गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद मिल रही है। इसके आधार पर पशुओं और पशुपालकों की जानकारी INAPH सॉफ्टवेयर में दर्ज की जाएगी. जानवरों पर टैग लगाने के लिए आप बाजार से टैग भी खरीद सकते हैं। ये टैग अधिकतर प्लास्टिक के बने होते हैं, जिसे ईयर टैगिंग भी कहा जाता है.

पशु चिकित्सा विभाग

पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओं की टैगिंग भी बड़े पैमाने पर की जा रही है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कुछ स्थानों पर टैगिंग का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। जिन पशुपालकों की गाय, भैंस आदि को टैग नहीं लगा है, वे अपने नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग में जाकर अपने सभी पशुओं को टैग करा सकते हैं। टैग करते समय सबसे पहले पशु के कानों को साफ करें और उन्हें स्पिरिट से कीटाणुरहित करें और उसके बाद ही धातु या प्लास्टिक का टैग लगाना सुनिश्चित करें। जानवरों को टैग लगाते समय, कान की नलियों/नसों को चोट से बचाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। आप इस टैग को डेयरी सामान की दुकान से भी खरीद सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App