Helth Tips: मोटे लोगों के लिए खुशखबरी! जल्दी करें ये काम एक दिन में होंगे पतले

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: आज खान-पान और जीवनशैली की गलत आदतें ऐसी बीमारियों का कारण बनती जा रही हैं जिन्हें ठीक करने के लिए डॉक्टरों और दवाइयों पर काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। कई बीमारियाँ इतने पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती हैं.

उन्हें केवल नियंत्रण में रखा जा सकता है, जैसे मधुमेह, मोटापा और बीपी। तो अगर आप डॉक्टर की महंगी फीस और दवाइयों पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आज से ही यहां दिए गए हेल्थ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दें।

धूप सेंकना

सुबह की धूप शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा धूप सेंकने से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। इसके अलावा, शांतिपूर्ण नींद के लिए धूप का सेवन भी जरूरी माना जाता है क्योंकि इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है जो अच्छी नींद के लिए जरूरी माना जाता है और कुछ देर धूप में बैठने से तनाव से भी राहत मिलती है।

रोजाना वर्कआउट के लिए 20-30 मिनट का समय निकालें। यकीन मानिए, इससे आप न सिर्फ अपने शरीर को फिट रख सकते हैं बल्कि अपनी उम्र को भी कई साल तक बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट का मतलब जिम जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं है, बल्कि आप घर के सामान्य काम करके भी आसानी से फिट रह सकते हैं। तो योग, रस्सी कूदना, पैदल चलना जैसी कई गतिविधियाँ हैं जिनमें किसी भी तरह के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और उनके लाभ बहुत अधिक हैं।

3. स्वस्थ आहार लें

अगर आप कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट से ऑयली, मसालेदार और जंक फूड को पूरी तरह से बाहर कर दें। चीनी और नमक की मात्रा भी कम कर दें। सादा खाना खाएं, जो न केवल शरीर बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खाने का एक समय निर्धारित करें।

4. खूब पानी पियें

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के अलावा पानी शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए भी बहुत जरूरी है। पूरे दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीना जरूरी है। गुनगुना पानी पीना और भी फायदेमंद है. इससे न सिर्फ पाचन बेहतर होता है बल्कि मोटापे पर भी काबू पाया जा सकता है.

5. 6-8 घंटे की नींद लें

शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में नींद बड़ी भूमिका निभाती है। आरामदायक नींद आपको पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कराती है। किसी काम पर फोकस कर सकते हैं। याददाश्त ठीक रहती है और पाचन भी ठीक रहता है। इसलिए अच्छी नींद के लिए बेहतर है कि बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल न करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App