IAS Ritu Meena: इस लेडी IAS अफसर ने बिना कोचिंग पहले प्रयास में की UPSC क्रैक, परिवार का नाम किया रोशन

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Ritu Meena: UPSC पास करना हर किसी के बस की बात नहीं है. यूपीएससी पास करने के लिए बच्चे अपने कम से कम 5-6 साल लगा देते हैं और कुछ से तो तब भी यूपीएससी का पेपर क्लियर नहीं हो पता है।

लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो पहले ही प्रयास में UPSC क्लियर कर IAS IPS बन जाते हैं. सभी लोगों को पता है कि IAS बनने के लिए कई साल मेहनत करनी पड़ती है और कहीं कोचिंग सेंटर पर कोचिंग लेनी पड़ती है तब जाकर IAS का पेपर क्लियर हो पता है.

आज हम आपको एक ऐसी लेडी IAS अफसर के बारे में बताने वाले हैं जिसने पहले प्रयास में ही यूपीएससी क्लियर कर दी और अब IAS बन बैठी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं उसके बारे में विस्तार से, जी हां हम बात कर रहे हैं राजस्थान के सीकर जिले की रितु मीना की जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही और बिना कोचिंग के बदौलत यूपीएससी क्लियर कर दी.

हम आपको बता दे की रितु मीणा ने यूपीएससी पेपर में बिना कोचिंग लिए सेल्फ स्टडी करके 930वी रैंक हासिल की है, और मजे की बात तो यह है कि रितु ने पहले ही प्रयास में UPSC क्लियर कर दी है. अगर हम रितु के माता-पिता की बात करें, तो रितु की माता प्रेमलता मीणा एक बालिका विद्यालय में अध्यापिका के पद पर काम करती है.

रितु के घर की बात करें तो रितु का घर राजस्थान में सीकर जिले के RTO ऑफिस के आसपास बताया गया है. और हम रितु के पोस्टिंग की बात करें तो रितु फिलहाल विदेश मंत्रालय के ASO पद पर नियुक्त की गई है

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App