Helth Tips: पपीते के साथ भूलकर भी ना खाए ये चीजें, वरना होगा बड़ा भारी नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: पपीता के साथ दही: डॉ. सर्वेश कुमार बताते हैं कि पपीता और दही की तासीर एक दूसरे के विपरीत होती है. आपको बता दें कि पपीते की प्रकृति गर्म होती है और दही की प्रकृति ठंडी होती है। इसलिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने से सर्दी, खांसी और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको खाना भी खाना है तो दोनों के बीच करीब 1 घंटे का अंतर होना चाहिए.

पपीता के साथ संतरा: आयुर्वेद के अनुसार पपीता और संतरा दोनों फल एक दूसरे के विपरीत हैं। पपीते का स्वाद जहां मीठा होता है वहीं संतरे का स्वाद खट्टा होता है। ये दोनों फल शरीर में अलग-अलग तरह से काम करते हैं। अगर आप इन दोनों को एक साथ खाते हैं तो शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं। इससे डायरिया, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पपीते के साथ दूध: स्वास्थ्य कारणों से पपीते के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप पपीते को दूध के साथ मिलाकर खाते हैं तो कब्ज और डायरिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा यह कॉम्बिनेशन पेट में ऐंठन आदि का कारण भी बन सकता है। अगर आपको खाना ही है तो उनके बीच करीब 30 मिनट का अंतर होना चाहिए।

पपीते के साथ करेला: पपीते के साथ करेला खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. क्योंकि पपीते में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके विपरीत करेले की सब्जी शरीर से पानी सोखती है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन न सिर्फ आवाज में बल्कि स्वाद में भी बिल्कुल अलग है. हालाँकि, यह संयोजन वयस्कों की तुलना में बच्चों के लिए अधिक हानिकारक है।

पपीते के साथ नींबू: विशेषज्ञों के मुताबिक, पपीते के साथ नींबू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। कई लोग पपीते की फ्रूट चाट बनाकर उसमें नींबू मिला देते हैं, जो कि बहुत गलत है। इन दोनों के संयोजन से शरीर में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही रक्त संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि बच्चों को पपीता खिलाते समय उस पर नींबू निचोड़ने से बचें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App