IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में बनेंगे कई रिकॉर्ड! अश्विन 500 तो एंडरसन 700 विकेट के करीब, स्टोक्स भी पीछे नहीं

Avatar photo

By

Amit Mishra

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड्स बन सकते हैं। अश्विन 500 विकेट अपने नाम करने से एक कदम दूर हैं। वहीं, एंडरसन 700 विकेट पूरे कर सकते हैं जबकि कप्तान बेन स्टोक्स 100वां टेस्ट खेलने के लिए उतरेंगे।

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला गुरुवार (15 फरवरी) से राजकोट में शुरु होगा। इस मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ी बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 500 विकेट से सिर्फ एक कदम दूर हैं। वहीं, इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन सकते हैं। इसके अलावा स्टोक्स अपने करियर का 100वां मुकाबला खेलने के लिए उतरेंगे।

500 टेस्ट विकेट से अश्विन एक कदम दूर

इंग्लैंड के खिलाफ इस मुकाबले में अश्विन एक विकेट हासिल कर 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं। इस लिस्ट में अनिल कुंबले का नाम 619 विकेट के साथ शीर्ष पर दर्ज है। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने जा रहे मुकाबले में भारतीय स्पिनर्स घातक गेदंबाजी करते नजर आ सकते हैं। दरअसल, अश्विन, जडेजा और कुलदीप यादव राजकोट का इस मैदान से पुराना नाता रहा है। ये तीनों गेंदबाज इस मैदान पर सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं।

स्टोक्स और एंडरसन बनाएंगे खास रिकॉर्ड

वहीं, भारत के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने 99 टेस्ट मैचों में 197 विकेट लिए हैं। वह 200 विकेट अपने नाम करने से महज तीन कदम दूर हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के गेंदबाज एंडरसन 700 विकेट से सिर्फ पांच कदमों की दूरी पर हैं। इस फॉर्मेट में खेले गए 184 मुकाबलों में एंडरसन ने 695 सफलताएं हासिल की हैं। इस मामले में वह मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन सकते हैं।

 

1-1 की बराबरी पर सीरीज

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी ये सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। दोनों टीमों ने एक-एक मैच में जीत दर्ज की है। हैदराबाद में खेला गया पहला मुकाबला इंग्लैंड ने 28 रनों से अपने नाम किया था। वहीं, दूसरे मैच में भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए इंग्लिश टीम को 106 रनों से मात दी। विशाखापत्तनम में बुमराह (9), अश्विन (3) और कुलदीप यादव (4) ने इंग्लिश बल्लेबाजों की जमकर खबर ली। तीसरे मुकाबले में भी टीम इंडिया से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App