स्वास्थ्य का अद्भुत राजा है ये सब्जी, मॉर्निंग सिकनेस से लेकर जोड़ों के दर्द से निजात, जानिए इसके चमत्कारिक फायदे!

By

Health Desk

नई दिल्ली। अदरक, भारतीय रसोईघरों में सामान्यत: प्रयुक्त मसाला के रूप में ही नहीं, बल्कि इसमें मौजूद विशेष गुणों के कारण यह एक सुपरफूड भी है। सुगंधित और तीखा अदरक का नियमित सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ हो सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान प्रदान कर सकते हैं।

अदरक का नियमित सेवन अनेक रोगों से लड़ने में सहायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से यह शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है और विभिन्न जोड़ों के दर्द को आराम पहुंचाता है। अदरक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम होते हैं, जिससे सामान्य सर्दी जुकाम से लेकर सांस से जुडी तक की समस्याएं दूर हो सकती हैं।

अदरक, जिसे विश्वभर में स्वास्थ्य के लाभों के लिए जाना जाता है, एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में बहुत प्रसिद्ध है। यह न केवल भोजन में स्वादिष्टता बढ़ाता है, बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी हो सकता है। नीचे दिए गए हैं कुछ अदरक के सेवन के फायदे:

  • कीटाणुओं से लड़ता है:अदरक में मौजूद रासायनिक यौगिक शरीर को कीटाणुओं से बचाने में मदद करते हैं और बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखते हैं। इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।
  • मॉर्निंग सिकनेस:अदरक का सेवन मॉर्निंग सिकनेस को ठीक करने में मदद कर करता है। इसकी गर्मी से बनी चाय या अदरक का रस, मतली और उल्टी से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है।
  • दांतों के लिए फायदेमंद:अदरक की एंटी-बैक्टीरियल शक्ति आपके दांतों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद जिंजरोल्स नामक यौगिक ओरल बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं, जो पैरिया बीमारी और मसूड़े के संक्रमण का कारण बन सकते हैं
  • जोड़ों के दर्द से राहत:अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इससे नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

अदरक के सेवन से संबंधित इन फायदों को ध्यान में रखते हुए इसे अपने भोजन में शामिल करना स्वास्थ्य के लाभ के लिए उपयुक्त हो सकता है। यही नहीं, अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इससे पहले डॉक्टर से परामर्श करना अच्छा होगा।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App