राशन कार्ड धारकों की गई मौज! अब गेहूं चावल के साथ अब मिलेगा ये फ्री में अनाज, चेक करें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Free Ration Scheme: देश में केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से कई तरह से सरकारी स्कीम का संचालन किया जा रहा है, जिसमें राशन कार्ड पर कोरोनो काल से से फ्री में राशन दिया जा रहा है। तो इस राज्य में तो राशन कार्ड धारकों की मौज आ गई है। सरकार इस महीने से अब गेहूं चावल के साथ कई किलो तक मोटा अनाज में बाजरा का वितरण करने वाली है।

दरअसल यूपी राज्य वासियों के लिए खास खबर है, राज्य सरकारी की ओर से अब राशनकार्ड पर 14 किलो चावल, 14 किलो गेहूं व सात किलो बाजरा मिलेगा। जबकि एक अन्य तरह के कार्ड धारकों को दो किलो चावल, एक किलो गेहूं व दो किलो बाजरा मिलेगा। देश में लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। तो वही राज्य के अलग-अलग जिलों में ये राशनकार्ड चावल, गेहूं और बाजरा वितरण हो रहा है।

हालांकि सरकारी की और से बताया गया हैं कि राशन कार्ड के हिसाब से लाभार्थियों को अलग-अलग लाभ मिलने वाला है। जिससे अंत्योदय कार्ड धारक को 14 किलो चावल, 14 किलो गेहूं व सात किलो बाजरा मिलेगा। जबकि  सामान्य कार्ड धारकों को दो किलो चावल, एक किलो गेहूं व दो किलो बाजरा मिलेगा।

गौरतलब हैं कि साल 2020 में कोरोना महामारी चलते देश में लगे लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लॉन्च किया गया था, जो अब तक कई बार में बढ़ाई गई है, जिससे अब लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस आगे बढ़ा दिया गया है।

तो वही देश के अलग -अलग राज्यों में राशन कार्ड रक कई तरह के लाभ दिए जा रहे है, जिससे यूपी सरकार करोड़ों राशन कार्ड पर अब मोटा अनाज को बढ़ावा देने के लिए बजारा का वितरण करने वाली है। राज्य के कई जिलों में मोटा आनाज  बजारा का वितरण इस महीने फरवरी से शुरु है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App