कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को कंट्रोल कर पाएगा आंवला, जान चौंक जाएंगे!

By

Health Desk

आंवला, जिसे आमतौर पर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए जाना जाता है, वास्तविकता में एक सुपरफूड है। यह न केवल खराब डाइजेशन को ठीक करने में मदद करता है, बल्कि इसका सेवन करने से लगातार बढ़ते मोटापे, कोलेस्ट्रॉल, और हाई ब्लड शुगर जैसी समस्याएं भी कम हो सकती हैं।

इसका सेवन स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आंवले को फर्मेंट करके उसकी पोषक गुणवत्ता को और बढ़ाया जा सकता है। फर्मेंटेड आंवला स्वाद में भी बेहतर होता है और इससे उपायुक्त भूख भी महसूस होती है। आप इसे चटनी या मुरबब्बे के रूप में शामिल करके आसानी से अपने डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला को फर्मेंट करने का तरीका सरल होता है और यह एक स्वादिष्ट प्रोबायोटिक विकल्प प्रदान करता है, जो सेहत के लाभ के साथ-साथ स्वाद को भी बढ़ाता है।

कैसे करें आंवला को फर्मेंट

आंवला को फर्मेंट करना एक सरल और स्वास्थ्यकर तरीका है जिससे आप इस सुपरफूड के लाभों को और बढ़ा सकते हैं। इसके लिए, सबसे पहले 5-6 आंवले को धो लें और एक जार में दो गिलास पानी डालें। साथ ही, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच सेंधा भी डालें। आंवले को बीच से एक चीरा लगाएं और पानी में डालकर जार को बंद कर 12 घंटे के लिए रखें। इस प्रक्रिया से मिलने वाले फर्मेंटेड आंवले तैयार हैं, जिन्हें आप स्वाद में भी निकारागण कर सकते हैं और इससे आपकी सेहत को भी बढ़ावा मिलेगा।

फर्मेंटेड आंवला के फायदे

  • पाचन सुधारता है: आंवले में फाइबर होने के कारण उन्हें फर्मेंट करने से आंतों का सही फंक्शन बना रहता है। फाइबर और प्रोबायोटिक्स की मिलावट से पाचन सुधारता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्याएं दूर हो सकती हैं।
  • सर्दी-जुकाम से राहत: आंवला में भरपूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल: फर्मेंटेड आंवला का सेवन करने से आर्टिरीज में जमा फैट कम होने लगता है, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। इससे हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।
  • वेट लॉस में मददगार: आंवला में जमे जिद्दी कोलेस्ट्रॉल के साथ ही फैट बर्निंग में भी सहारा करता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है, जिससे मोटापा कम होने लगता है। इसके साथ ही टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है।

कैसे करें फर्मेंटेड आंवला

  1. 5-6 आंवले को अच्छी तरह धो लें।
  2. एक जार में दो गिलास पानी डालें।
  3. 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच सेंधा मिलाएं।
  4. सभी आंवले को बीच से एक चीरा लगाएं।
  5. पानी में डालकर जार को अच्छी तरह से बंद कर 12 घंटे के लिए रखें।
  6. तैयार है फर्मेंटेड आंवला खाने के लिए।

इस तरीके से बनाए गए फर्मेंटेड आंवला से आप स्वास्थ को और भी बेहतर बना सकते हैं। फाइबर और प्रोबायोटिक्स से भरपूर यह आंवला आपके पाचन को सुधारने के साथ-साथ आंतरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है।

फर्मेंटेड आंवला का सेवन कैसे करें

  • एक से दो आंवले प्रतिदिन: रोजाना एक से दो फर्मेंटेड आंवले खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • सलाद में शामिल करें: फर्मेंटेड आंवले को सलाद में शामिल करके उनका सेवन करना एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर विकल्प हो सकता है।
  • स्मूदी में डालें: आप फर्मेंटेड आंवले को स्मूदी में भी डालकर उनका सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको नए रुचिकर पन का अनुभव हो सकता है।

इस तरह से, फर्मेंटेड आंवला का सेवन करके आप न केवल स्वाद का आनंद लेंगे, बल्कि आपकी सेहत को भी विभिन्न तरह के लाभ हो सकते हैं। यह पाचन को सुधारने, इम्युनिटी को बढ़ाने, और वजन कम करने में मदद कर सकता है, जो एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App