सावधान! चिप्स, कुरकुरे खाने से पहले पढ़ लें हमारी ये खबर, वरना बच्चों के लिए बन सकती हैं जानलेवा

By

Health Desk

नई दिल्ली। आधुनिक जीवनशैली ने हमें तेजी से बदलते हुए खाद्य पदार्थों की ओर मोड़ने पर मजबूर किया है, खासकर बच्चों के बीच। चिप्स, कुकीज, सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रोजन फूड आदि का अत्यधिक सेवन उनके जीवन में बढ़ गया है, जिन्हें हम ‘अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड’ कहते हैं।

इन खाद्य पदार्थों की तैयारी में होने वाली तीन-चार बार कीमिकल ट्रीटमेंट के कारण, इनका कुदरती गुण खो जाता है और ये हमारे स्वास्थ्य को बुरे प्रभावित कर सकते हैं।

अब तक की रिसर्च इसे शरीर में बीमारियों का कारण बता रही है, जैसे कि ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज, और पाचन समस्याएं। हमें इस पर ध्यान देकर स्वस्थ और पौष्टिक आहार की ओर बढ़ना चाहिए।

चिप्स और कुरकुरे: लिवर और किडनी के लिए खतरा 

डॉक्टर के अनुसार, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करना लिवर के लिए खतरा बन सकता है। इन बातों का पता चलता है कि इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में छुपे हुए कई हानिकारक केमिकल्स हो सकते हैं, जिनका सही तरीके से जानकारी नहीं होती। इनमें आर्टिफिशियल कलर और फूड रेगुलेटर शामिल होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

डॉ. के अनुसार, इन खाद्य पदार्थों में मौजूद एडेड कंपाउड्स, जैसे कि आईएनएस 330 और साइट्रिक एसिड, लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इससे नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।

इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है और इन्हें खतरे में डाल सकता है। सावधानीपूर्वक और स्वस्थ आहार का सेवन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि हम अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।

ज्यादा नमक से हो सकता है हार्ट को नुकसान

पैकेटबंद चिप्स और कुरकुरे में छुपा हुआ नमक आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इनमें बहुत अधिक समय तक ताजा रखने के लिए एडेड सोडियम डाला जाता है, जिससे सोडियम का डिपॉजिशन आर्टरीज में होने लगता है।

इसके परिणामस्वरूप, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। केक, पेस्ट्री, चॉकलेट, ड्राइड फ्रूट, बैरी, फास्ट फूड, और सिंथेटिक फूड इन सभी में भी यही समस्या हो सकती है। इसलिए, हमें इन खाद्य पदार्थों का समझदारी से सेवन करने की आदत को बदलकर स्वस्थ आहार पर ध्यान देना चाहिए।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App