Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ने मचाया गर्दा एक बार निवेश पर हो रहा है पैसा डबल, जाने कैसे

By

Shivam

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से आज के समय में काफी लाभदायक स्कीम चलाई जा रही है। जिसमें लोग निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर आज के समय में सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। जिससे लोगों को मैच्योरिटी पर ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। आज हम आपके पोस्ट ऑफिस के एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपका पैसा सीधा डबल होता है इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है।

Post Office Scheme
Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस की स्कीम को लोग काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि इस स्कीम में निवेश करने पर रकम सीधी दुगनी हो जाती है आपको बता दे कि अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रूपए का निवेश करते हैं तो यह रकम सीधी 10लाख रुपए हो जाती है। इस स्कीम को केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए शुरू किया था लेकिन आज के समय में इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना पैसा निवेश कर सकता है।

115 महीना में ही डबल हो जाता है

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से चलाई गई इस स्कीम की अवधि को निर्धारित किया गया है शुरुआत में इस स्कीम में 124 महीना में लोगों का पैसा डबल किया जाता था लेकिन समय के साथ-साथ ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई आज के समय में इस स्कीम पर 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। जिससे कि किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में निवेश किया गया पैसा केवल 115 महीना में ही डबल हो जाता है।

निवेश के नियम क्या है

अगर आप किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दे की स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपना निवेश शुरू कर सकता है। इस स्कीम में आप केवल ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं साथ ही इसमें आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। आप इसमें जितना पैसा चाहे उतना निवेश कर सकते हैं साथ ही इसमें निवेश करने के लिए आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे मिलते है 5 लाख के 10 लाख

किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप 5 लाख रूपए का निवेश करते हैं तो आपको बता दें की यह एकमुश्त स्कीम है इसमें आपको एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है। यह निवेश आपके पूरे 115 महीने के लिए करना होता है जिस पर आपको 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस हिसाब से आपके द्वारा जमा किए गए 5 लाख रूपए 115 महीने बाद 10 लाख रूपए बन जाएंगे वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 1 लाख रूपए का निवेश करते हैं तो आपको 2 लाख रूपए का रिटर्न मिलता है।

यह भी जाने : Government News: बेरोजगार लोगों के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार देगी हर महीने इतने रुपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App