Child Care Tips: बच्चों में डालें ये आदतें, पढ़ाई से कतराने की बजाय रोजाना पढ़ाई करने लगेंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Child Care Tips: बेहतर पालन-पोषण में बच्चों में अच्छी और स्वस्थ आदतें विकसित करना भी शामिल है। अधिकांश माता-पिता की शिकायत है कि उनके बच्चों की पढ़ाई में रुचि कम हो गई है। जबकि माता-पिता शिक्षा के महत्व को जानते हैं और वे चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें।

ऐसे में बच्चों में सही समय पर कुछ आदतें विकसित करने से मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कि कौन सी आदतें (Habits जो बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करती हैं) जिससे बच्चे नियमित रूप से पढ़ाई करना सीखते हैं।

दिनचर्या

सबसे पहले बच्चे के लिए एक दिनचर्या तय करें। इस रूटीन में खेलने से लेकर पढ़ाई तक का समय तय कर लें। इसमें छोटे बच्चों के लिए पढ़ाई के लिए एक या दो घंटे का समय निर्धारित करें। इस नियम से बच्चे को हर दिन तय समय पर पढ़ाई करने की आदत पड़ जाएगी.

बच्चे की पढ़ाई के लिए सही जगह तय करें। टीवी देखते हुए या खाना खाते हुए पढ़ाई करना सही नहीं है. उसे पढ़ाई के दौरान स्टडी टेबल पर बैठने की आदत डालें। पढ़ाई के लिए ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

 

बच्चों को हर समय पढ़ाई के लिए न कहें, इससे उनके मन में पढ़ाई के प्रति डर पैदा होता है। उसे समय पर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें. यदि संभव हो तो उस समय उसे समय दें और सीखने के उसके प्रयासों की प्रशंसा करें।

लिखने की आदत

सिर्फ इतना कहना काफी नहीं है, जाओ और पढ़ो। बल्कि उसके साथ बैठकर उसे पढ़ाई का तरीका भी बताना चाहिए. बताएं कि चीज़ों को याद रखने और उन्हें लिखने से कैसे मदद मिलती है।

स्वस्थ आहार और नींद

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है। बच्चों को स्वस्थ आहार लेने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्हें नियमित रूप से सुबह-शाम दूध पीने के लिए कहें। ठीक से खाना न खाने के कारण बच्चों में चिप्स और कुरकुरे जैसे स्नैक्स खाने की आदत पड़ जाती है। हर दिन खाने के साथ-साथ अच्छी नींद भी जरूरी है। इसके लिए सही समय पर सोने की आदत डालें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App