Weather Forecast: अंबर से धरती तक गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

weather Forecast Update: देश के तमाम हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता दिख रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं धूप खिली है। इतना ही नहीं पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी का दौर जारी रहने से लोगों को सर्दी झेलनी पड़ रही है। उत्तराखंड और हिमाचल के ऊपर इलाकों में अभी भी तापमान काफी नीचे दर्ज किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में तापमान बढ़ने से गर्मी सताने लगी है। दोपहर के समय तो राहगीरों वृक्षों की छाया में ठहरने लगे हैं।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी एक बार फिर मौसम का रंग रूप बदलता दिख रहा हैं, जहां कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही का दौर दर्ज किया जा रहा है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिन यानी 26 मार्च तक देश के तमाम इलाकों में आंधी और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। मौसम कार्यालय ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ मामूली बर्फबारी होने की उम्मीद जताई है।

आगामी चार दिन रायलसीमा, केरल, माहे, सौराष्ट्र और कच्छ में जबकि दो दिन तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में इसके बने रहने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही 23 से 26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग गरज के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही असम और मेघालय में 23 और 25 मार्च को भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमी ने दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आगामी 24 घंटे तक कैसा बना रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही पंजाब, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App