Holi festival: होली पर गुलाल से ना करें अपने चेहरे को खराब, इन टिप्स को करें फोलो

Avatar photo

By

Govind

Holi festival: कुछ ही दिनों में रंगों का त्योहार होली (Holi 2024) आने वाला है. ऐसे में हर कोई इस त्योहार की तैयारी में लगा हुआ है. होली हिंदुओं के सबसे रंगीन और उत्साहपूर्ण त्योहारों में से एक है। इसे ‘रंगों का त्योहार’ भी कहा जाता है.

जो पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। होली का त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसी क्रम में इस साल देशभर में होली सोमवार यानी 25 मार्च को मनाई जाएगी.

रंगों का त्योहार अक्सर लोग एक साथ मिलकर मनाते हैं। चाहे एक-दूसरे को रंग लगाना हो या मिठाई बांटना हो, होली पूरी तरह से मौज-मस्ती और खुशियों का त्योहार है। होली मनाते हुए रंग लगाने की परंपरा काफी पुरानी है। जहां प्राचीन समय में यह त्योहार प्राकृतिक रंगों के साथ मनाया जाता था.

वहीं वर्तमान में उपलब्ध रंगों में रसायनों का उपयोग किया जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं (Holi Skin Care Tips)। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को हानिकारक रंगों से बचा पाएंगे।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

अगर आप बिना किसी टेंशन के होली का मजा लेना चाहते हैं तो रंग खेलने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से मॉइस्चराइज कर लें। रंगों के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए मॉइस्चराइजेशन सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए एक अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर लें और इसे अपने चेहरे, हाथों, गर्दन, बाजुओं और पैरों पर लगाएं। ऐसा करने से आप न सिर्फ रंग हटा पाएंगे बल्कि आपकी त्वचा रूखी भी नहीं होगी।

मेकअप को ना कहें

अगर आप मेकअप फ्रीक हैं तो आपको होली का आनंद लेने के लिए एक दिन के लिए मेकअप छोड़ देना चाहिए। त्वचा पर मेकअप लगाने से उसके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और चकत्ते, दाने और जलन हो सकती है। इसके अलावा मेकअप के कारण त्वचा से रंगों का निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

सनस्क्रीन लगाएं

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो होली के दौरान लंबे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसी भी तरह के पिगमेंटेशन और टैनिंग से बचने के लिए एक अच्छा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। इसके लिए UVA और UVB ब्लॉकिंग फॉर्मूला वाला वॉटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन अच्छा रहेगा।

तेल भी मददगार होगा

होली के हानिकारक रंग आपकी त्वचा में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं और चकत्ते और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी त्वचा पर तेल लगाएं। तेल लगाने से आपकी त्वचा और रंगों के बीच एक अवरोध पैदा हो जाता है, जिससे कठोर रंग आपकी त्वचा में प्रवेश नहीं कर पाते। इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्का फेस पैक लगाएं

होली के चमकीले रंग आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकते हैं. इससे रैशेज, लालिमा, जलन और मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपको रंग लगाने के बाद इनमें से कोई भी समस्या आती है तो आप हल्का फेस पैक लगा सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा को राहत मिलेगी बल्कि कोई अन्य नुकसान भी नहीं होगा। शहद, दही और हल्दी का घरेलू फेस पैक एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App