नई दिल्ली -डॉक्टर डाइटिशियन न्यूट्रीशन का कहना होता है कि शरीर को भरपूर पानी और पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है, लेकिन ठंडे पानी के तुलना में अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी पीते हैं तो इससे आपके बॉडी की डिटॉक्स हो जाती है और वजन घटाने में भी मदद मिलता है। ऐसे ही आयुर्वेद में दो चीजें हैं जो सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं अगर आप इन दोनों चीजों को अपने गुनगुने पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपको और भी ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट एवं शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिन्हें आप गर्म पानी के साथ मिलाकर पीते हैं, तो आपके शरीर को यह फायदे मिलते हैं-

  1. इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ शहद और आमला का जूस मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको सर्दी जुखाम, खांसी, वायरल, संक्रमण और मौसमी संक्रमण एवं एलर्जी से सुरक्षित रहने में एवं उनसे लड़ने में सहायता करती है।
  1. पेट को स्वस्थ रखता है आंवला और शहद का कॉन्बिनेशन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है एवं भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी मदद करता है। पेट से जुड़ी सभी परेशानियां जैसे कब्ज, गैस जैसे समस्या को भी दूर करने में सहायता करता है।
  1. वजन घटाने में भी करता है मदद अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक को भी सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आंवले का जूस और दो बूंद शहद मिलाकर पीते हैं तो आपको तेजी से रिजल्ट मिलेगा।
  1. हेल्थ के लिए भी फायदेमंद- गुनगुने पानी में शहद और आंवले का जूस मिलाकर पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है, साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। जो हृदय संबंधी रोगों के जड़ के रूप में काम करते हैं।

Latest News