Homeगैजेटकोई चाहकर भी नहीं देख पाएगा फोन आपकी पर्सनल जानकारी, ऐसे फोन...

कोई चाहकर भी नहीं देख पाएगा फोन आपकी पर्सनल जानकारी, ऐसे फोन में हर जगह लगाएं लॉक

नई दिल्ली: Smartphone Tips and Tricks: आज के समय सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और अब स्मार्टफोन ऐसी चीज हो गई है, जिसमें हर आदमी अपना पर्सनल डेटा रखता है। सोचिए अगर ऐसे में आपका फोन किसी को मिल जाए तो आपकी पर्सनल चीजें और डेटा चेक करने लगते हैं। वैसे इससे बचने के तरीके हैं। आप अपने फोन में इंस्टाल हुए ऐप्स में लॉक लगा (How to Lock Apps in Your Smartphone)सकते हैं। इससे आपकी परमीशन के बिना आपका फोन कोई खोल नहीं सकता और न ही कोई छेड़छाड़ कर सकता है।

बता दें कि आज के समय के एंड्रॉइड फोन्स यानी स्मार्टफोन में यह फीचर पहले से मौजूद रहता है। हर फोन में प्री-इंस्टॉल्ड एप लॉकर होता है, जिसकी मदद से ऐप लॉक किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे करें ऐप लॉक।

ऐसे करें अपने फोन के ऐप लॉक (How to Lock Apps in Your Smartphone)

आजकल के कई फोन्स में  इन-बिल्ट एप लॉक करने की सुविधा दी जाती है। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद प्राइवेसी फीचर पर टैप करना होगा।

फेस या फिंगरप्रिंट के साथ करें वेरिफाई

यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे। इनमें आपको App Lock का ऑप्शन का चुनना होगा। इसके आपसे फेस या फिंगरप्रिंट के साथ वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। आप दोनों में से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं।

ऐप्स की लिस्ट में से करें चुनाव

इसके बाद आपको ऐप लॉक को इनेबल करना होगा। अब आपके सामने सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी। इसके बाद जो ऐप लॉक करना है उसपर टैप करें।

इस बात का रखें ख्याल

अगर आप फिंगरप्रिंट और फेस आईडी से फोन को लॉक नहीं करते हैं तो ऐप के लॉक के लिए ऐसा पासवर्ड चुनना होगा जो फोन के पासवर्ड से अलग हो।

नहीं किया ये काम तो हो जाएगा नुकसान

मान लीजिए आप दोनों पासवर्ड एक ही जैसे रखते हैं तो कोई भी आपका फोन और ऐप आसानी से खोल सकता है। दरअसल अगर किसी को आपके फोन का पासवर्ड पता होगा तो वो आसानी से ऐप लॉक को ओपन कर सकेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular