बिजली बिल आएगा जीरो? घर में ये डिवाइस लगवाते ही होगी पैसों की खूब बचत, जानें ये नई स्कीम

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

How to Reduce Electricity Bill: गर्मियों का सीजन शुरू होने ही वाला है। ऐसे में बिजली की डिमांड भी काफी बढ़ सी जाती है। ऐसे में लोगों को घर में एसी, फ्रिज और दूसरे उपकरण का इस्तेमाल गर्मी दूर करने के लिए करना पड़ता है।

लेकिन बिजली बिल ज्यादा आने की वजह से लोग काफी टेंशन में आ जाते है कि एक तो महंगाई ऊपर से बिजली बिल। ऐसे में अगर आप इन सभी चीजों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने घरों की छत पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगवा सकते हैं जिससे आपका बिजली बिल जीरो आएगा। चलिए आपको बताएं कैसे अपनी बिजली को बचाएं।

सोलर प्लांट लगवाने पर मिलेगी छूट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए अब सोलर पावर पर फोकस किया जा रहा है। जिसके चलते केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा सोलर प्लांट लगवाने पर सब्सिडी (Solar Plant Subsidy) दी जा रही है।

जिस वजह से अब आपको प्रति किलोवाट के हिसाब से सरकार की ओर से छूट दी जा रही है। जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

बिजली बेचने के लिए करने होंगे ये काम

– इसके लिए आपके बड़े लेवल पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना होगा।

– फिर बिजली कंपनियों के साथ एग्रीमेंट साइन कर सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट ( टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार) रुपए होगी। राज्य सरकारें ये स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं।

– इसके बाद सोलर प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर प्रति यूनिट की दर से पैसा भी मिलेगा। इससे आपके कमाई के सभी रास्ते खुल जायेंगे।

इन राज्यों में मिल सकती हैं सुविधा

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी गई है। इसके तहत सोलर पैनल से मिलने वाली अतिरिक्त बिजली को आप पावर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बेच सकते हैं।

इसके बदले में सरकार आपको अच्छी खासी रकम देती है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार भी सोलर पावर का प्रयोग करने वाली इन स्कीम को चला रही है।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App