बिजली बिल बचाने के ये हैं 5 टिप्स! ध्यान देते ही आपका बिल हो जाएगा आधा, जल्दी से जानें!

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Electricity Saving Tips: घरों में पहले टीवी, फ्रिज के अलावा कोई और अप्लायंस नहीं होता था और ना चलता था। लेकिन अब टेक्नोलॉजी एडवांस होने की वजह से चीज़ें बदल सी गई है।

हम अपने सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं कि उसका बिजली बिल देखकर कुछ लोग टेंशन में आ जाते हैं। अगर आप भी इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो चलिए आपको किन छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए इसके बारे में बताते हैं ताकि आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

5 स्टार-रेटेड रेफ्रिजरेटर

अगर आप 5 स्टार रेटेड वाला फ्रिज लेते हैं तो आप बिजली को खूब बचा सकते हैं। जो सिर्फ 30% तक बिजली बिल को सेव कर लेती है।

स्विच ऑफ करें

जब आप किसी भी कमरे से बाहर निकलें हैं तो लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ों को बंद करना न भूलें। क्योंकि इससे आती है और आपका बिल ज्यादा आता है। इसलिए जब कभी भी आप कोई भी चीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उसे स्विच ऑफ कर दें।

बल्ब को चेंज करें

LED लाइट बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब के मुकाबले बिजली ज्यादा बचाते हैं। ये कम बिजली का यूज करते हैं और लंबे समय तक आराम से चल सकते है।

Charger और PC ऑफ करें

कंप्यूटर पर काम करने के बाद उसे स्विच ऑफ कर दें। इसके अलावा मोबाइल चार्जर को भी ऑन ना छोड़े क्योंकि इससे बिजली की खपत होती है। साथ ही टीवी को स्टैंडबाय मोड पर न छोड़ें।

Air Conditioner setting

अब गर्मियां आ रही है तो ऐसे में एसी की ज़रूरत पड़ती ही है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एसी बिजली बिज खूब खींचता है। ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि Ac को 24 डिग्री पर चलाएं ताकि ये समय-समय पर ऑफ भी होता रहे।

 

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App