UPSC में जामिया मिलिया इस्लामिया का जलवा, नौशीन ने हासिल की 9वीं रैंक

Avatar photo

By

Sanjay

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इन नतीजों में आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया है. अनिमेष प्रधान ने दूसरा और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने तीसरा स्थान हासिल किया है. इस साल जामिया मिलिया इस्लामिया के 31 अभ्यर्थियों ने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है.

नौशीन ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से 9वीं रैंक हासिल की है. यूपीएससी ने कहा कि कुल 1016 उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण हुए और उन्हें केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए अनुशंसित किया गया है। यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए हर साल तीन चरणों में परीक्षा आयोजित करता है। प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यूपीएससी की इन परीक्षाओं में कुल 180 उम्मीदवारों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के लिए किया गया है। वहीं, 200 उम्मीदवारों का चयन भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस के लिए हुआ है. भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए 37 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इन परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न ग्रेड ए पदों पर 613 उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

ग्रेड बी पद के लिए 113 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. सिविल सेवाओं के लिए यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार)। यूपीएससी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल परीक्षा का इंटरव्यू 9 अप्रैल 2024 को संपन्न हुआ था. आईएएस के लिए इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए और 9 अप्रैल तक चले.

यूपीएससी के अनुसार, विभिन्न चरणों में आयोजित साक्षात्कार में कुल 2,800 से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए। इस पूरी प्रक्रिया के बाद सिविल सेवा (आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और अन्य केंद्रीय पदों) पर चयनित उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर उनकी रैंक के अनुसार जारी किए गए हैं।

यूपीएससी ने इस साल आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और अन्य केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप ए और ग्रुप बी के 1,105 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की थी। यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 28 मई को आयोजित की गई थी। प्रीलिम्स में सफल होने वाले उम्मीदवार अगले दौर की परीक्षा में शामिल हुए। यूपीएससी द्वारा दूसरे दौर की परीक्षा 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर 2023 को दो पालियों में आयोजित की गई थी।

1. एनआईटी राउरकेला से कंप्यूटर साइंस स्नातक (बी.टेक) अनिमेष प्रधान (रोल नंबर 6312512) ने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ दूसरी रैंक हासिल की है।

2. डोनुरु अनन्या रेड्डी (रोल नंबर 1013595), स्नातक (बी.ए. (ऑनर्स) मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से भूगोल) अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

3. पी.के. सिद्धार्थ रामकुमार (रोल नंबर 1903299), कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, त्रिवेन्द्रम से बी.आर्क, ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ चौथी रैंक हासिल की।

4. रूहानी (रोल नंबर 6312407), सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक (बी.ए. (ऑनर्स) अर्थशास्त्र) ने वैकल्पिक विषय के रूप में अर्थशास्त्र के साथ पांचवीं रैंक हासिल की।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App