IAS Tina Dabi: कितनी है IAS टीना डाबी की सैलरी, जानिए क्या मिलती हैं सुविधाएं? 

Avatar photo

By

Sanjay

IAS Tina Dabi: IAS टीना डाबी देश की मशहूर आईएएस अफसरों में से एक हैं। कलेक्टर बनने के लिए सिर्फ यूपीएससी परीक्षा पास करना ही काफी नहीं है। इसके लिए यूपीएससी क्लियर करने के बाद कलेक्टर बनने तक का सफर भी कई साल का होता है. इसके लिए पहले ट्रेनिंग दी जाती है. उसके बाद अलग-अलग विभागों में पोस्टिंग दी जाती है. इसके बाद तय होता है कि किस जिले का कलेक्टर बनाया जाएगा।

टीना डाबी 2015 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह अपने बैच की टॉपर थी. टीना डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिले की कलेक्टर हैं। वे इस जिले की 65वीं कलेक्टर हैं। कलेक्टर की सैलरी के बारे में तो आप जानते ही हैं. आज हम आपको कलेक्टर की सैलरी और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

टीना डाबी सैलरी

आईएएस टीना डाबी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं। लोग उनके बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, वेतन की बात करें तो राजस्थान सरकार में जिला कलेक्टर का वेतन 1.34 लाख रुपये से 1.45 लाख रुपये तक है। इससे पहले आईएएस टीना डाबी वित्त विभाग में पदस्थ थीं।

उस समय टीना डाबी की सैलरी 56100 रुपये प्रति माह थी। जब कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंचता है तो उसे लगभग 2,50,000 रुपये मासिक वेतन दिया जाता है। आईएएस का सर्वोच्च पद कैबिनेट सचिव होता है। इस पद पर सबसे ज्यादा सैलरी भी दी जाती है.

ये सुविधाएं उपलब्ध हैं

सुविधाओं की बात करें तो आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा भी कई सुविधाएं मिलती हैं। एक आईएएस अधिकारी को वेतन के अलावा अलग-अलग वेतन बैंड के अनुसार अन्य लक्जरी सुविधाएं (आईएएस अधिकारी सुविधाएं) भी दी जाती हैं। एक आईएएस अधिकारी को मूल वेतन के अलावा महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), सब्सिडी वाला बिल, मेडिकल भत्ता और वाहन भत्ता दिया जाता है।

इसके अलावा वेतन बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सुरक्षा, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। एक आईएएस अधिकारी को कहीं भी जाने के लिए कार और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा अगर पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना होता है तो यात्रा भत्ते के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है।

जिला स्तर पर राजस्व प्रबंधन से संबंधित सबसे बड़ा पद जिला कलेक्टर (जिला कलेक्टर भूमिकाएँ) का है। उनका काम जिले का अच्छे से प्रबंधन करना है. ऐसे में समझा जा सकता है कि कलेक्टर को जिले की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है। कलेक्टर बनने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

आईएएस टीना डाबी न्यूज़

आईएएस टीना डाबी सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं। इन दिनों उन्होंने सोशल मीडिया से थोड़ी दूरी बना ली है लेकिन फिर भी वह खबरों में बनी रहती हैं। उन्हें सेलिब्रिटी आईएएस ऑफिसर कहा जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App