पैसों की कमी होने पर खराब नहीं होगा आपका क्रेडिट स्कोर, बस आपनाएं ये टिप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How to protect credit score: कभी भी किसी शख्स के जीवन में पैसों की समस्या हो सकती है। जैसे कि अचानक से किसी बड़ी बीमारी का शिकार होना, किसी दुर्घटना का होना, या फिर निवेश किया गया पैसा लॉस में चला जाता है। ये सभी कारण पैसों की कमी ला सकते हैं। ऐसे में हमें अपने क्रेडिट स्कोर का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में वह कौन से टिप्स हैं जिनमें हम अपने क्रेडिट स्कोर को बेकार होने से बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का कम करें इस्तेमाल

अगर आपके पास पैसों की कमी हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे क्रेडिट स्कोर के कम होने की चिंता नहीं रहती है। बता दें कि किसी भी क्रेडिट कार्ड बिल में दो राशि होती हैं। इसमें पहला पूरा बिल होता है और दूसरा मिनिमम बिल होता है। इसका पेमेंट करके आप लेट फीस से भी बच सकते हैं।

बार-बार लोन के लिए न करें आवेदन

पैसों की कमी होने पर अगर आप पर्सनल लोन के लिए बार-बार अप्लाई कर रहे हैं तो इससे आपको बचना होगा। आप जितने भी बैंक औ एनबीएफसी कंपनियों में लोन के लिए आवेदन करेंगे, तो उतनी ही बार बैंकों के द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट निकाली जाएगी और आपका क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाएगा।

बैंकों से करें बात

अगर आप पैसों की कमी से जूझ रहे हैं तो इसकी जानकारी आपको लोन देने वाली कंपनी को जरुर देनी चाहिए। पैसों की कमी होने पर कंपनी आपका जरुर सहयोग करती है। आपको कुछ महीनों के लिए किस्त पेमेंट से छूट भी मिल जाएगी।

सबसे पहले करें जरुरी भुगतान

पैसों की कमी होने पर आपकी सैलरी आने पर सबसे पहले EMI आदि का पेमेंट पहले कर लेना चाहिए। इससे आप पर बैंक के द्वारा कोई लेट फीस आदि नहीं लागाई जाएगी। इसके साथ में ये प्रयास करें कि गैर जरुरी कामों का खर्च कम रखें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App