Credit Card से होगी कमाई, जीरो फीस के साथ मिलेगा बंपर डिस्काउंट, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card Penalty: मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड का चलन काफी बढ़ रहा है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड को जारी रखने वाली कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने क्रेडिटा कार्ड पर नए-नए ऑफर पेश करती रहती हैं। कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो कि लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड देती है।

लाइफटाइम फ्री कार्ड में ग्राहकों को कोई ज्वाइनिंग फीस या फिर एनुअल फीस नहीं लगती हैं। इसके अलावा कार्ड कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर डिस्काउंट भी देती है। क्रेडिट कार्ड के बकाए का भुगतान आमतौर पर 45 से 60 दिन के बाद देना होता है। इस प्रकार ग्राहकों मुफ्त में पीरियड भी मिल जाता है।

कुछ क्रेडिट कार्ड पर तो एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस और रेलवे स्टेशन का लाउंज एक्सेस भी दिया जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब क्रेडिट कार्ड की कंपनियां सब कुछ फ्री में दे रही है तो उनकी कमाई कैसे होती है। जानते हैं कि कंपनियां इन सभी खर्चों की भी भरपाई कैसे करती है और बिजनेस मॉडल क्या होता है।

ब्याज और पेनाल्टी से होती है मोटी इनकम

काफी सारे यूजर्स अपने क्रेडिट कार्ड का बिल ड्यू डेट तक नहीं चुका पाते हैं, जिससे उस पर ब्याज और पेनाल्टी लगाई जाती है। इसके अलावा EMI पर शॉपिंग करने पर कंपनियां ग्राहकों से चार्ज वसूल करती है।

एनुअल फीस और दूसरी फीस

काफी सारे क्रेडिट कंपनियां अपने ग्राहकों से एनुअल और रीन्युअल फीस भी लेती है। बहराल अधिकतर कंपनियां सालाना एक तय लिमिट तक खर्च करने के बाद एनुअल और रीन्युअल फीस माफ कर देती है। इसके अलावा कंपनियां बैलेंस ट्रांसफर फीस, लेट पेमेंट फीस, कैश एडवांस फीस, फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस औऱ कुछ दूसरी फीस से भी कमाई करती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App