बिचौलियों से रहें सावधान! Ration Card ऑनलाइन ऐसे करें सकते हैं आवेदन, बेहद आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ration Card Online Apply: केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। जिसमें राशन कार्ड स्कीम लोगों के लिए जरुरी साबित हो रही है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप मुफ्त में राशन का लाभ उठा सकते हैं।

अगप आप राशन कार्ड बनवाने के बारे में विचार करते हैं तो काफी सारे बिचौलिये आपको परेशान करते हैं। बिचौलियों के द्वारा आम लोगों से रुपये ऐंठ लिए जाते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको किसी भी बिचौलिए के चक्कर में फसने की आवश्यकता नहीं है।

वहीं एडीएम अमलेंदु कुमार सिंह ने ये कहा है और उनका कहना है कि आवेदन करने पर वह संबंधित एसडीओ के पास जाता है। वहीं उसे स्वीकृत या फिर रद्द करेंगे तो इसकी जानकारी मिल जाएगी। अप्लीकेशन करते समय आवश्यक कागजातों को ध्यान में रखें। अगर वह जारी मानदंडों को पूरा करेंगो तो राशन कार्ड आसानी से बन जाएगा। नहीं तो आवेदन निरस्त हो जाएगा।

ज्वाइंट परिवार का राशन कार्ड अलग करवाने के लिए भरें फॉर्म

एडीएम ने बताया कि अगर किसी का राशन कार्ड संयुक्त परिवार में है और वह अलग परिवार के नाम से राशन कार्ड बनावाना चाहते हैं तो इसके लिए प्रपत्र भरकर जमा करें। ये ऑनलाइन, आरटीपीएस काउंटर या एसडीओ ऑफिस में भी जमा करया जा सकता है।

राशन कार्ड की आधार सीडिंग 87 फीसदी करें पूरी

राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम चल रहा है। एडीएन ने बताया कि अभी तक करीब 87 फीसदी कार्डों का सत्यापन किया जा चुका है। इसका प्रोसेस जोरों पर चल रहा है। बहुत ही जल्द सारे राशन कार्डों को आधार से ऐड करने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

राशन कार्ड क आधार सीडंग 87 फीसदी कंप्लीट

राशन कार्ड को आधार से ऐड करने का काम चल रहा है। एडीएम ने बताया कि अभी तक तकरीबन 87 फीसदी कार्डों का सत्यापन किया जा चुका है। इसका प्रोसेस चल रहा है। बहुत ही जल्द सारे कार्डों को आधार से जोड़ने का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App