Post Office Scheme की इस स्कीम में मिल रहा 80,000 रुपये का रिटर्न, बस इतना करना होगा निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: शेयर मार्केट में जोखिम होने के कारण से लोग एफडी की तरफ रूख कर रहे हैं। देश में काफी संख्या मे लोग अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं इसके साथ में लोग जोखिम से भी बचना चाहते हैं। वहीं सरकारी स्कीम में निवेश करते हैं तो अधिकतर लोग पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश पर फोकस करते रहते हैं। ऐसे में हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें आपको गारटी के साथ में 80 हजार रुपये का रिटर्न मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। आप हर महीने अपनी सैलरी में से सेविंग करके निवेश कर सकते हैं। ये स्कीम पोस्ट ऑफिस की आरडी है जो कि 6.7 फीसदी का सालाना ब्याज देती है। कोई भी नागरिक इस स्कीम के तहत निवेश करके अच्छा खासा लाभ कमा सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

नाबालिग बच्चों के नाम पर ओपन करा सकते हैं खाता

वहीं मंथली निवेश करने वाली इस स्कीम में जोखिम नहीं होता है और पोस्ट ऑफिस की आरजी स्कीम में कम से कम 100 रुपये निवेश कर सकते हैं। जबकि मैक्जिमम की लिमिट नहीं है। आरडी खाता नाबालिग का भी खोला जा सकता है। बहराल इसमें माता-पिता के दस्तावेज लगते हैं।

जानें कैसे मिलेंगे 80 हजार रुपये

पोस्ट ऑफिस की आरडी में यदि आप हर महीने 7 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 5 सालों में कुल 4 लाख 20 हजार रुपये का निवेश कर पाएंगे। 5 सालों के बाद जब मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी तब 79564 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसका अर्थ है कि कुल आपकी रकम 5 लाख तक हो सकती है।

वहीं 5,000 रुपये की आरडी कराते हैं तो 1 साल में कुल 60 हजार रुपये जमा होंगे और 5 सालों में कुल 3 लाख रुपये जमा होंगे। ऐसे में आपको 5 सालों के बाद 6.7 फीसदी की दर से 56830 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा और मैच्योरिटी में साढ़ें तीन लाख से ज्यादा की रकम मिलेगी।

हर तीन महीने में बदलता है ब्याज

सरकार अपनी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के तहत हर तीन महीने में बदलाव करती है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस कटता है जो कि आईटीआर क्ले करने के बाद इनकम के हिसाब से वापस किया जाता है। आरडी पर मिलने वाले ब्याज में 10 फीसदी का टीडीएस कटता है। यदि आरडी पर मिलने वाला ब्याज 10,000 रुपये से ज्यादा का है तो टीडीएस काटा जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App