पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम! महीने के सिर्फ 12,500 रुपये निवेश कर बन जाएगें करोड़पति, जानिए कैसे 

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में पोस्ट ऑफिस एक ऐसी संस्था है, जिससे यहां पर लाखों लोग अपने स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर करोड़ों रुपए कमा रहे है, यहां पर संचालित हो रही सेविंग स्कीम पर सरकार के द्वारा सीधे ब्याज दर तय किया जाता है। अगर आप भी छोटे-छोटे निवेश से लाखों करोड़ तक का फंड बनाना चाहते हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम जबरदस्त हो सकती है।

दरअसल यह मार्केट कमाई वाली जबरदस्त स्कीम में से अलग हैं, क्योंकि यहां पर निवेश करके लंबे जिसमें आप निवेश करके लॉन्ग टर्म में करोड़ों का फंड बना सकते हैं, जिससे कमाई का थोड़ा-थोड़ा हिस्सा यहां पर लगा सकते हैं। अगर आप सुरक्षित और सरकार के साथ में कमाई करना चाहते हैं ,तो आप के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम खास है। मौजूदा समय में सरकार के द्धारा यहां पर  7.1 फीसदी के हिसाब से कंपाउंडिंग ब्याज दर का फायदा मिल रहा है, यहां पर निवेशक 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश एक साल कर सकता है।

सिर्फ 12,500 रुपये निवेश आप को बना सकता है करोड़पति 

अगर कोई खास स्कीम में पैसे निवेश कर करोड़ों का फंड बनाना चाहता हैं, तो पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ आप को इस निवेश जर्नी में मदद करती है। दरअसल पीपीएफ में निवेश कर कोई  करोड़ों का फंड बनाना चाहते हैं तो हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करें।

इस निवेश को 15 साल तक लगातार करते हैं तो जिसमें आप की 22.50 लाख रुपये निवेश की गई राशि है, जिसे पूरा फंड यहां पर मैच्योरिटी तक आपको कुल 40.68 लाख रुपये होगा।

तो वही लोग समझदारी दिखाते हुए इसे 5-5 साल के लिए कुल दो बार आगे बढ़ाते हैं तो आपको 25 साल के बाद कुल 1.03 करोड़ रुपये का फंड जमा हो गाएगा। जिससे आप की निवेश की गई राशि 37.05 लाख और ब्याज की राशि 65.58 लाख रुपये है। लो जी यहां पर आप करोड़पती बन गए है।

तो वही इस स्कीम में निवेशकों को टैक्स छूट का लाभ के साथ लोन की भी सुविधा मिलती है। लोगों की निवेश की गई राशि पर  1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है. इसके साथ ही पीपीएफ अकाउंट में जमा कुल राशि के बदले आप 3 साल के बाद लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App