Jamin Jamabandi: जल्दी कराए ये काम, नहीं तो आपकी जमीन होगी किसी और के नाम

Avatar photo

By

Sanjay

Jamin Jamabandi:अगर आपने अभी तक अपनी जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है और मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही ये काम कर लें, नहीं तो आपकी जमाबंदी अंचल कार्यालय द्वारा लॉक कर दी जाएगी. इस संबंध में कराय परसु राय अंचलाधिकारी मणिकांत कुमार ने विस्तृत जानकारी दी है.

मणिकांत कुमार ने कहा कि किसानों को लगातार इस बारे में सचेत किया जा रहा है. गांवों में कैंप लगाकर किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। यह अभियान एक माह से चलाया जा रहा है. अब कुछ दिन बाद सभा पर ताला लग जाएगा। तालाबंदी की स्थिति में किरायेदार केवल रसीद जारी करवा सकता है।

उन्होंने कहा कि जमाबंदी लॉक होने पर किसानों को भविष्य में जमीन खरीदने-बेचने में परेशानी हो सकती है. वहीं, आधार और मोबाइल लिंक होने पर जमीन से जुड़ी सभी गतिविधियों की जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी. इससे लोग जमीन संबंधी मामलों में धोखाधड़ी से बच सकेंगे, वहीं जमाबंदी में जमीन में किसी भी बदलाव के बारे में आपको एसएमएस के जरिए अलर्ट मिल जाएगा. इससे रैयतों को धोखाधड़ी से बचाया जा सकेगा.

जमाबंदी और आधार को ऐसे कराएं लिंक

इसके लिए जमीन मालिक को राजस्व कर्मचारी से मिलना होगा. उन्हें संबंधित भूमि लगान रसीद, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दें। इसके बाद राजस्व कर्मचारी जमाबंदी को लिंक कर सारी जानकारी ऑनलाइन कर देंगे. लिंकिंग की सूचना 10 दिन के अंदर किसानों के मोबाइल फोन पर भेज दी जाएगी.

जमाबंदी रैयत की मृत्यु होने पर करें ये काम
जमाबंदी पंजी को आधार कार्ड से जोड़ने में सबसे बड़ी समस्या यह है कि अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे जमाबंदी हैं जिनके रैयतों की मृत्यु हो चुकी है, लेकिन उनके नाम पर ही लगान रसीद जारी की जा रही है. ऐसी स्थिति में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग जमाबंदी खाताधारक की पंजी को उसके निकटतम पारिवारिक सदस्य के आधार कार्ड से लिंक करेगा. हालांकि, इससे पहले रैयत को वंशावली समेत कई अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App