LIC में निवेश किया हुआ पैसा कंपनी कहां करती है जमा, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी स्कीम एक ऐसी स्कीम हैं जिसके बारे में सभी लोग जानते हैं। देश के काफी लोग इस कंपनी का इंश्योरेंस प्लान लेते हैं। इसके साथ में काफी लोग इसके शेयर में पैसा लगातर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं सोचने वाली बात ये है कि जब ग्राहक इस कंपनी का बीमा लेते हैं तो कंपनी इन पैसों का क्या करती होगी। क्यों कि मैच्योरिटी के बाद एलआईसी अपने निवेशकों को अच्छी खासी रकम देती हैं। ये स्कीम पर निर्भर करता है कि कितना पैसा मैच्योरिटी पर प्राप्त होगा। चलिए एलआईसी जमा किया गया पैसा कहां जमा होता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

कहां जमा होता है पैसा

बीते सालों की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने कुल निवेशित राशि की 67 फीसदी हिस्सेदारी को बॉड्स में लगाया है। तकरीबन 4.7 लाख करोड़ रुपये इक्विटी शेयर्स में निवेश की गई हैं। इसके 1 करोड़ के करीब रुपये अलग-अलग प्रॉपर्टीज में लगाई गई है। बाकी की राशि म्चुयुअल फंड्स सब्सिडियरीज और दूसरे डेट सिक्योरिटीज में निवेश किया गया है। कंपनी इन पैसों का उपयोग काफी बार किसी कंपनी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए करती है।

कंपनी का कितना बड़ा है नेटवर्क

लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन के पास एक लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं। वहीं एजेंट्स की बात करें तो ये संख्या 13 लाख के ऊपर है, जो भी भारत में सभी बीमा एंजेंटो का 55 फीसदी है। सिर्फ पॉलिसीज की बात करें तो तकरीबन 28 से 29 करोड़ की पॉलिसीज मार्केट में हैं। 31 दिसंबर 2023 तक एलआईसी मार्केट बाजर में हिस्सेदारी 58.9 फीसदी है, जोकि एक साल पहले 65.4 फीसदी थी।

LIC PLAN दे रहा सीधा निवेश का मौका

एलआईसी का इंडेक्स प्लस प्लान एक रेगुलर प्रीमियम पर बेस्ड पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। जब तक ये प्लान चालू रहता है। तब तक निवेशक को सेविग्स का भी चांस मिलता है। इसके सिंगल निवेश स्कीम में दो ऑप्शन मिलते हैं, जो कि फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड है। इसमें लगाया गया पैसा इनडायरेक्ट तौर पर बाजार में जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App