Aadhaar Card से हटाना चाहते हैं लगी पुरानी फोटो, यहां जानें बेहद ही आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Photo Update: अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आज के समय आधार कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेजों में से एक है। अगऱ आप किसी काम को कराने के लिए जा रहे हैं तो आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। जैसे कि बैंक से जुड़ें काम होती है, पहचान पत्र के रूप में, कोई सरकारी या फिर गैर सरकारी स्कीम में सब्सिडी लेने के लिए, केवाईसी करवाने के लिए आदि।

असल में इस आधार कार्ड में कार्डधारकों की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है। वहीं काफी बार लोग आधार में लगी अपनी पुरानी फोटो को बदलवाने की सोच रहे हैं तो उनके पता नहीं होता कि ये होगा कैसे। ऐसे में यदि आप भी ऐसा ही कराना चाहते हैं तो आप यहां पर आसान तरीका बता सकते हैं।

आधार की फोटो को बदलने का आसान तरीका

अगर आपके आधार की फोटो की पुरानी हो गई है और आप इसे बदलवाना चाहते हैं तो आपको पहले आधार सेवा केंद्र पर जाना है। यहां पर आपको करेक्शन फॉर्म लेना है और इसमें नाम, आधार नंबर और क्या करवाना चाहते हैं तो इसकी जानकारी देनी होती है।

वहीं फॉर्म को ठीक से भर दें और इसके बाद आपनी बारी का इंतजार करें। इसके बाद फिर आपको इस फॉर्म को आधार सेंटर पर मौजूद अधिकरी को जमा करा देना है।

आप जैसे ही इससे जुड़ें अधिकारी को फॉर्म देते हैं तो पहले तो वह सिस्टम में आपके आधार नंबर को दर्ज कर आपकी जानकारी को मिलाता है फिर सबकुछ सही पाने जाने के बाद आपके बायोमेट्रिक लिए जाते हैं और फिर आपकी नवीनतम फोटो क्लिक की जाती है।

इसके बाद आपको एक स्लिप दी जाती है, जिसमें जानकारी मिलती है कि आपने फोटों को अपडेट कराया है और एक रेफरेंस नंबर भी मिलता है। इस नंबर से आप अपनी फोटो को अपडेट का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। वहीं कुछ दिनों के अंदर आपकी नई फोटो अपडेट हो जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App