8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, 8वें वेतन आयोग पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

8TH PAY COMMISSION: देशभर में अब लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं, जिसके दो चरण में वोटिंग हो चुकी है। लोकसभा चुनाव में अभी और 5 चरण की वोटिंग बाकी है, जिससे पहले सभी राजनीतिक दल जीतने के लिए एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहे हैं। तमाम राजनीतिक पार्टियां सरकार वर्ग को भी लुभाने के लिए तमाम तरह के वादे कर रहे हैं। दूसरी तरफ अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग भी तेजी से चल रही है।

चर्चा है कि लोकसभा चुनाव के बाद आठवें वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है, जो करोड़ो परिवाओं के लिए किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगा। हालांकि, 8वें वेतन आयोग के गठन पर आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह जल्द का दावा किया जा रहा है।

कर्मचारी लंबे समय से कर रहे मांग

8वें वेतन आयोग के गठन की मांग केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से करते आ रहे हैं, जिस पर चुनाव बाद मुहर लगना संभव माना जा रहा है। रेलवे कर्मचारिोयं के यूनियन ऑल इंडिया इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन ने 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग को रखा है।

फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि रेलवे के कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी को लेकर 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग को लेकर हमने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र के माध्यम से कहा कि कर्चारी चाहते हैं कि नई सरकार के गठन के बाद तुरंत 8वें वेतन आयोग की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया जाए।

उन्होंने उम्मीद जताई की नई सरकार शपथ ग्रहण के बाद जल्द ही इस पर बड़ा फैसला ले सकती है। हालांकि कुछ दिन पहले सरकार ने 8वें वेतन आयोग के गठन पर किए गए सवाल पर प्रस्ताव सामने नहीं आने की बात कही थी।

7वें वेतन आयोग का गठन कब हुआ था

जब कोई नए वेतन आयोग का गठन कर उसे लागू किया जाता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलता है। फरवरी साल 2014 में सातवें वेतन आयोग का गठन किया गया था। इसके बाद लाखों कर्मचारियों के वेतनमान में बंपर बढ़ोतरी की गई थी। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2016 को हुई ,जिसका फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारी वर्ग को हुआ था। इस बीच अगर अब 8वें वेतन आयोग का गठन हुआ तो फिर सैलरी में बंपर इजाफा दर्ज किया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App