Ayushman Yojana का उठाना चाहते हैं लाभ, जाने पात्रता और अप्लीकेशन करने का तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal


नई दिल्ली Ayushman Bharat Yojana: देश में काफी सारी शानदार स्कीम चलाई जा रही है। जिनका लाभ शहरी और ग्रामीण लोग दोनों लोग उठा रहे हैं। किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ मुख्य तौर पर गरीब वर्ग ते लोगों और जरुरतमंद लोगों को देने का प्रावधान है।

इस लेख में हम बात कर रहे हैं पीएम आयुष्मान स्कीम के बारे में, इस स्कीम को केंद्र सरकार की तरफ से चलाया जाता है। और राज्य सरकार भी इससे जुड़ रही हैं। सरकार की ये खास स्वास्थ्य स्कीम है। इसके द्वारा गरीब और जरुरतमंद लोगों को लाभ देने का प्रयास किया जाता है।

अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाने की सोच रहे हैं तो फटाफट इस स्कीम की डिटेल और पात्रता और आवेदन करने के तरीके बारे में विस्तार से जानते हैं। जिसके बाद आप भी इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

आयुष्मान स्कीम क्या है?

जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम को आयुष्मान भारत स्कीम कहा जाता है। इस स्कीम को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार भी इस स्कीम का संचालन कर रही है।

आयुष्मान योजना में मिलने वाले लाभ

आयुष्मान योजना के लाभों की बात करें तो इस स्कीम के तहत पात्र लोगों का कार्ड बनवाया जाता है। फिर कार्डधारक सूचूबद्ध हॉस्पिटल में फ्री में 5 लाख रुपये का इलाज करा सकते हैं। इसका पूरा खर्च सरकार के द्वारा अदा किया जाता है।

आयुष्मान योजना के लिए पात्रता

वहीं इस स्कीम के तहत पात्रता की बात करें तो इसमें निराश्रित या फिर आदिवासी लोग हैं। वहीं जो भी लोग भूमिहीन हैं, जिनके पास कच्चा मकान है। इसके अलावा जो भी दिहाड़ी मजूदर हैं। इसके अलावा जो भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। जिनके परिवार में कोई भी दिव्यांग हैं वह इस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

पात्र लोग कैसे कर सकते हैं आवेदन

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले अपने पास के सीएससी सेंटर में जाना होगा।

केंद्र पर आपको संबंधित अधिकारी से मिलना होता है और उनको अपने कागजों को देना होता है। जिनको वेरिफाई किया जाता है।

इसके बाद आपके पात्रता को चेक किया जाता है और बाकी काम भी हो जाती है।

इसके बाद जब सब कुछ सहीं मिलता है तो आपके आवेदन करने की प्रोसेस को पूरा किया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App