ध्यान दें! राशन कार्ड Renewal आवेदन की बढ़ गई डेट,अब 15 मार्च से पहले जरूर निपटाए काम, देखें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Chhattisgarh Ration Card Renewal. देश के करोड़ों लोगों के लिए राशन कार्ड एक मुख्य दस्तावेज है, केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें राशन कार्ड पर फ्री और सब्सिडी राशन साथ-साथ ऐसे कई योजनाओं को लागू कर लाभ प्रदान कर रही है। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं तो आप अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण जरुर कराएं नहीं तो इस दस्तावोज पर मिलने वाले लाभ बंद हो सकते है।

छत्तीसगढ़ राज्य में यहां पर सरकार ने अपडेट करते हुए राशन कार्ड के नवीनीकरण की डेट आगे बढ़ा दी है। जिससे लाभार्थी अपने इस दस्तावेज का नवीनीकरण तक करा सकते है। सामने आई जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य अंतिम तिथि 25 फरवरी 2024 तक थी. लेकिन राज्य ऐसे कई लोग रह जिससे अपना राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं करवा पाए हैं।

सरकार ने बड़ी राहत देते हुए। इस राशन कार्ड का जरुरी काम के लिए और समय दिया गया है, जिससे अब 15 मार्च तक हितग्राही राशन कार्ड नवीनीकरण का काम करा सकते हैं।

सरकार के द्धारा बताई गई जानकारी प्रदेश में 77 लाख राशनकार्डेां का नवीनीकरण हो रहा है,  बीते साल वन नेशन वन कार्ड के तहत सभी राशनकार्डों का केवाईसी की प्रक्रिया संपन्न हो गई है, बीते साल बने 70 हजार ऐसे राशनकार्डेां का सत्यापन किया जा रहा है।

राशनकार्डों का नवीनीकरण के लिए ये रही प्रक्रिया

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र राशन कार्ड का अन्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित एवं निशक्तजन एपीएल राशनकार्डों का नवीनीकरण की प्रक्रिया चल रही है, जिससे राशनकार्ड लाभार्थी नवीनीकरण प्रक्रिया के लिए खाद्य विभाग द्वारा एप http://khadya.cg.nic.in बनाया गया है, जिसे अपने फोन में डाउनलोड कर एप के माध्यम से हितग्राही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलााइन राशनकार्ड का नवीनीकरण के लिए ये रही प्रक्रिया

दरअसल ऐसे कई लोग हैं तो तकनीक से नहीं जुड़े है, जिससे राशनकार्डों का नवीनीकरण का आवेदन ऑफलाइन कर सकते हैं, जिसके लिए आप को अपने उचित मुल्य की दुकान पर जाना होगा। जिसके बाद में बताई गई प्रक्रिया से राशनकार्ड का नवीनीकरण आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

तो वही ऐसे राशन कार्ड से जुड़े हितग्राही जिनके पास एंड्राएड मोबाईल की सुविधा नहीं है या नेटवर्क की समस्या है, तो आप अपने पास के उचित मूल्य दुकान पर भी जाकर आवेदन कर सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App