अगर करना है सुरक्षित और तगड़ी कमाई के लिए निवेश, तो ये है पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त सेविंग स्कीम, देखें लिस्ट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: PO Small Savings Schemes. देश में दशकों से सेवा कर रहा पोस्ट ऑफिस अब लोगों के लिए बड़ी कमाई का अवसर दे रहा है, यहा पर सरकार के द्धारा संमर्थित एक से बढ़ एक स्कीम का संचालन किया जा रहा है। अगर आप कमाई के मामले में कोई खास स्कीम चुनना चाहते हैं, तो आप के लिए यहां पर कुछ खास पोस्ट ऑफिस की स्मॉल स्कीम की जानकारी लाए है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट

डाकघर के इस स्कीम में न्यूनतम जमा राशि 500 रुपये और अधिकतम कोई सीमा नहीं है, जिससे सरकार के द्धारा यहां पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है। खाता खोलने वाले ग्राहकों चेकबुक, एटीएम कार्ड, नेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाओं मिलती है, तो वही इसमें आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD)

ऐसे लोग जो सबसे कम पैसे के निवेश से मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट आप के लिए खास है, यहां पर 5 साल के लिए पैसा लगा सकते है आप यहां पर न्यूनतम मासिक 100 रुपये और अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है. इसमें सालाना 6.5 फीसदी ब्याज मिलता है, जो तिमाही आधार पर कंपाउंड होता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉडिट अकाउंट

पोस्ट ऑफिस के पास में एक और जबरदस्त स्कीम है, इसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉडिट अकाउंट है, जिसमें 1, 2, 3 और 5 साल के लिए पैसा डाल सकते हैं, जिससे यहां पर न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है और इसमें कोई अधिकतम सीमा नहीं है। वही 1, 2, 3 और 5 साल के लिए ब्याज दरें 6.9, 7.0, 7.0 और 7.5 % सालाना है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)

अगर आप कोई खास स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं, जिसमें सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा मिले तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) आप के लिए ही बनी है, 5 साल में मैच्योर होने वाली इस स्कीम मेंग्राहक न्यूनतम और अधिकतम जमा 1,000 रुपये और 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं, और ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तक है. एमआईएस अकाउंट सालाना 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App