Whatsapp चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली Anganwadi Workers Retirement Age: छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी में काम करने वाली सहायिकाओं को बड़ी सौगात दी है। दरअसल राज्य सरकार ने रिटायरमेंट की आयु को बढ़ाकर 62 साल के बढ़ाकर 65 साल कर दिया है। इस बारे में छत्तीसगढ़ में महिला एवं बाल विकास डिपार्टमेंट ने ये आदेश कर दिया है कि जान लें सीएम भूपेश बघेल ने बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को मानते हुए मानते हुए सैलरी में इजाफे का ऐलान किया था। छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल 2023 से आंगनबाड़ी सहायिकाओं और कार्यकर्ताओं को सैलरी बढ़ाकर दी जा रही है।

इसे भी पढ़ें- कई SUV को धूल चटा देगी नई Maruti Alto, फीचर्स ऐसे की लगा देगी आग

सरकार इतनी दे रही सैलरी

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले से ही सैलरी 6500 रुपये से बढ़ाकर मंथली 10 हजार रुपये दे रही है। इस तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं को सैलरी 3,250 रुपये बढ़ाकर 5 हजार रुपये और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4,500 रुपये बढ़ाकर 7500 रुपये मंथली दे रही है।

एक साथ भी उठा सकते हैं पेमेंट

इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकार्ताओं और सहायिकाओं के लिए मृत्यु पर अनुग्रह राशि और रिटायरमेंट पर एक साथ पैसा पाने का प्रावधान है। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और हेल्पर्स की मौत पर अनुग्रह रकम में इजाफा करते हुए अभी 50 हजार रुपये दी जा रही है। इस तरह रिटायरमेंट पर आंगनबाड़ी वर्कर्स को 50 हजार रुपये और हेल्पर्स को 25 हजार रुपये के भुगतान का प्रावधान मिलता है।

इसे भी पढ़ें- बारिश के इस मौसम में Tejasswi Prakash का ग्लैमर देख बढ़ जायगा आपका तापमान, देखें तस्वीर

सरकार ने चुनाव से पहले लिया फैसला

गौरतलब है कि राज्य में इसी साल विधानसभा चुना होने हैं। इसी कारण से राज्य सरकार ने इतना बड़ा फैसला लिया है। और सरकार के द्वारा लिया गया फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार के पास सत्ता में रहने की बड़ी चुनौती है। ऐसे में अपनी मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  प्रदर्शन कर चुकी हैं। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बडी राहत दी गई है।

यह खबरें भी पढ़ें

मीडिया के क्षेत्र में 3 साल का अनुभव है। 2020 में छत्रपति शाहू जी महाराज कानपुर यूनिवर्सिटी...