कम समय में चाहिए लाभ तो ये स्कीम आपके लिए हैं शानदार ऑप्शन, सिर्फ 5 सालों में मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post office Investment Tips: मौजूदा समय में लोगों के पास निवेश के लिए काफी सारे ऑप्शन मौजूद हैं। जिसमें लोगों को अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त होता है। लेकिन फिर भी काफी ऐसे लोग हैं जो कि उन स्कीम्स में निवेश करना काफी पसंद करते हैं जहां पर गारंटी के सथ में रिटर्न प्राप्त हो सके। अगर आप भी ऐसी किसी स्कीम की खोज कर रहे हैं।

यहां पर हम आपको बता दें कि निवेश के वह ऑप्शन जिसमें आपको अपना सारा पैसा काफी समय के लिए निवेश भी नहीं करना होगा और आपको इस पर बेहतर ब्याज भी प्राप्त होगा। जानें पोस्ट ऑफिस की वह स्कीम्स जो कि 5 सालों में अच्छा खासा रिटर्न देती हैं।

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम निवेश के लिजाह से शानदार ऑप्शन देती है। इसे पोस्टऑफिस की एफडी कहा जाता है। आपको 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए एफडी का ऑप्शन मिलता है। आपको सबसे ज्यादा लाभ 5 सालों की एफडी पर मिलता है।

इस समय 5 सालों की इस एफडी पर आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा 5 सालों की एफडी में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसीलिए इसको टैक्स सेविंग एफडी कहा जाता है।

एनएससी स्कीम

अगर आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न खोज रहे हैं तो एनएससी आपके लिए खास ऑप्शन हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम 5 सालों में मैच्योर हो जाती है।

मौजूदा समय में इस पर 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज सालाना आधार पर जमा किया जाता है। लेकिन पेमेंट मैच्योरिटी के समय ही किया जाता है। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की मैक्जिमम इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है।

एससीएसएस स्कीम में मिलने वाला रिटर्न

बेहतर और गारंटीड रिटर्न की इच्छा वाले सीनियर सिटीजन के लिए एससीएसएस स्कीम एक शानदार स्कीम है। इसमें मिनिमम 1000 रुपये और मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ये स्कीम भी 5 सालों के बाद मैच्योर होती है।

मौजूदा समय में इसमें 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज तिमाही आधार पर होता है। इसके अलावा बुजुर्ग लोगों को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। कोई भी शख्स 60 साल या फिर उससे ज्यादा है तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसके अलावा 55 से 60 सालों के वह लोग जो कि वीआरएस लिए हो और रिटायर हो गए हो उनको मिनिमम 60 साल में निवेश करने का मौका मिल जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App