Mutual Funds : औसतन 22% रिटर्न देकर 5 सालों में इन Mutual Funds ने चमकाई निवेशकों की किस्मत 

By

Yogesh Yadav

Mutual Funds : लॉन्ग टर्म में वेल्थ क्रिएशन के लिए म्यूचुअल फंड्स को काफी अच्छा माना जाता है। आज की डेट में वैसे भी म्यूचुअल फंड का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। इस लेख में आज हम आपको फोकस्ड कैटेगरी से संबंधित Top Mutual Funds के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बीते 5 सालों में औसतन 22% का रिटर्न दिया है।

क्वांट फोकस्ड फंड

5 सालों की अवधि में इस फंड का औसतन रिटर्न 22.06% रहा है। यदि इस फंड में 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट 5 साल पहले किया गया होता तो आज उस इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बढ़कर 2.70 लाख रुपए हो चुकी होती।

360 वन फोकस्ड इक्विटी फंड

इस फंड ने औसतन 21.66 फीसदी का रिटर्न पिछले 5 सालों की अवधि में दिया है। आपने अगर 1 लाख रुपए इस फंड में 5 साल पहले लगाए होते तो आज वह बढ़कर 2.66 लाख रुपए बन चुके होते।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड

इस फंड के निवेशकों को बीते 5 सालों में 19.59% का औसतन रिटर्न प्राप्त हुआ है और इसने 1 लाख रुपए के निवेश को 2.44 लाख रुपए में बदल दिया है।

एचडीएफसी फोकस्ड 30 फंड

5 साल में इस फंड का औसतन रिटर्न 19.14 फीसदी रहा है। जबकि 1 लाख रुपए के निवेश को इसने 2.40 लाख रुपए बना दिया है।

फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड

अपने निवेशकों को यह फंड बीते 5 सालों के दौरान 18.36 प्रतिशत का औसत रिटर्न देने में कामयाब रहा है। यदि एक लाख रुपए इस फंड में 5 साल पहले लगाए गए होते तो आज वह 2.32 लाख रुपए में बदल गए होते।

सुंदरम फोकस्ड फंड

औसत 17.89 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न इस फंड ने 5 सालों की अवधि में दिया है। 5 साल पहले इस फंड में लगाया गया 1 लाख रुपए आज 2.27 लाख रुपए बन गया होता।

फोकस्ड फंड क्या है

दरअसल कुछ विशेष कैटेगरी तक सीमित रहने वाले फंड्स को फोकस्ड फंड कहा जाता है। फोकस्ड फंड के तहत लगभग संपति का कम से कम 65 हिस्सा इक्विटी और उससे संबंधित उपक्रमों में निवेश किया जाता है। ऊपर हमने जिन भी फंड्स के बारे में बताया है वे सभी फोकस्ड फंड्स है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App