इन 5 तरह की कमाई पर नहीं लगता कोई टैक्स, ITR भरने से पहले जरुर जान लें खास जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Tax Free Income. इनकम टैक्स एक ऐसा जरुरी सरकार का कमाई का जरिया है, जिससे सरकार अपने काम के लिए लिए टैक्स जमा करती है, जो वही कई लोगों को इनकम टैक्स को लेकर कम जानकारी होती है, जिससे लोग जानना चाहते हैं, कि ऐसे कई कमाई इनकम टैक्स लगता है।

अगर यह जानते हैं कि सैलरी पर ही टैक्स लगता हैं, आप को कम जानकारी है,   बचत से आने वाले ब्याज, घर से हो रही कमाई, साइड बिजनेस, कैपिटल गेन्स जैसी कई चीजें पर टैक्स लगता है। यहां पर जानतें की किस चीज पर टैक्स नहीं लगता है।

कृषि से कमाई

यदि किसी के पास कृषि योग्य भूमि है, और आप खेती या उससे जुड़ी फसल का उत्पादन कर से कमाई कर रहे हैं तो आपको उस आमदनी पर किसी तरह का इंनकम टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है।

VRS के तहत इतनी तक  Tax फ्री है रकम

ऐसे कई लोग होते हैं, जो अपने नौकरी करते समय ही  नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) ले लेते हैं, जिससे किसी ने भी VRS लिया है तो आपको मिली 5 लाख रुपये तक की रकम Income Tax से फ्री है, हालांकि यह छूटसिर्फ सरकारी या PSU (सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों) के इम्पलॉई के लिए ही है।

EPF से कमाई

कई सेक्टर में काम करने वाले कामगार का EPF अकाउंट होता है, जिससे यहां पर नियोक्ता की तरफ से जमा किये जाने वाले रकम पर भी टैक्स छूट मिलती है। पीएफ अकाउंट में आपकी ओर से जमा रकम पर Income Tax कानून के Section 80C के तहत आयकर में छूट मिलती है।

शादी में मिले गिफ्ट पर नहीं लगता है टैक्स

यदि शादी-विवाह में दोस्तों या रिश्तेदारों से गिफ्ट मिला हैं, तो उस पर टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है। हालांकि यहां पर एक जरुर  शर्त है कि आपको गिफ्ट आपकी शादी के आसपास ही मिला हो।

पार्टनरशिप फर्म से मिला प्रॉफिट नहीे लगेगा टैक्स

यदि आप किसी फर्म में पार्टनर हैं तो मिले प्रोफिट पर आपको मिली रकम इनकम टैक्स देनदारी से मुक्त है। इसके वजह यह हैं कि आपकी पार्टनरशिप फर्म पहले ही इस पर Tax चुका देती।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App