सरकार ने कर दी लोगों की बल्ले-बल्ले- पेंशन राशि में तगड़ी बढ़ोतरी, जानिए बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में अब कुछ दिन बाद लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसकी तैयारियों में हर कोई डटा हुआ है। राजनीतिक पार्टियों अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही हैं। इस बीच लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पेंशन को लेकर चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है।

राज्य सरकार ने सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति के कल्याण और अंत्योदय (सेवा) विभाग, हरियाणा द्वारा कार्यान्वित की जा रही 14 श्रेणियों की पेंशन में ढाई सौ रुपये महीना बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अब फरवरी से पेंशनरों को खाते में 3000 रुपये पेंशन राशि दी जाएगी। इससे लोगों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा।

जानिए कब अकाउंट में आएगी पेंशन

लोकसभा चुनाव 2019 में हरियाणा बीजेपी ने पेंशन में बढ़ोतरी करने का वादा किया था, जिसके बाद से इस पर मंथन चल रहा था। हाल ही में नवंबर साल 2023 में सीएम खट्टर ने बबुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन में 250 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। अब इसे कैबिनेट ने भी मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब बुजुर्गों को 2750 की जगह फरवरी से 3 हजार रुपये पेंशन का फायदा मिलेगा। चूंकी नए दरें 1 जनवरी, 2024 से लागू होंगी। ऐसे में फरवरी से इसका फायदा दिया जाएगा।

इतने लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा फायदा

सरकार के विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का करीब 31.40 लाख लाभार्थी को फायदा मिलेगा। कैबिनेट ने सेव विभाग के माध्यम से संचालित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की दरों में 2000 रुपये बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की है। इसके साथ ही 2750/- से तीन हजार रुपये महीना एक जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएगी।

योजनाओं में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा एवं निराश्रित महिला को पेंशन, दिव्यांग पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, हरियाणा के बौनों व किन्नरों को भत्ता, स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों, कैंसर रोगियों और दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को वित्तीय सहायता आदि में शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से अब कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App