सुनहरें भविष्य के लिए आज से ही शुरु करें निवेश, बस कुछ बातों का रखना है ध्यान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How To Start Investing: बेहतर भविष्य के लिए निवेश बेहद ही जरुरी है। निवेश करने की कोई आयु नहीं होती है। आप जितनी कम आयु में निवेश शुरु करते हैं रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलता है। आप कम आयु में निवेश को शुरु करने से निवेशकर्ता के पास काफी समय तक स्कीम के लिए निवेश करने का अवसर मिलता है।

लंबे समय तक के लिए निवेश कर्ता ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने और अपने परिवार के अच्छे भविष्य का सपना देख रहे हैं और उसके सकार करने की सोचते हैं तो आज से ही निवेश की शुरुआत कर दें

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

एक्सपर्ट ललित चानना के मुताबिक, अगर आप कहीं भी निवेश करने की सोचते हैं तो हमें पहले ये देख लेना चाहिए कि हम जहां पर निवेश करने जा रहे हैं तो वहां कितना जोखिम है हमारा निवेश करने का उद्देश्य क्या है और हम जिस उद्देश्य के लिए निवेश कर रहे हैं क्या उस निवेश से हमारी आवश्यकताएं पूरी होंगी।

लंबे समय के लिए करें निवेश

जब भी निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो लंबे समय के लिए निवेश करना बेहद जरुरी है। लंबे समय के लिए निवेश करने से निवेशकर्ता को तगड़ा लाभ होता है। आपको कम से कम 5 सालों के लिए निवेश करना चाहिए। कम समय से ही निवेश इसलिए शुरु करना चाहिए जब आप काम कर रहे हैं।

आपका इनकम सोर्स शुरु है। एक समय के बाद इंसान की आयु ज्यादा हो जाने के बाद वह काम नहीं कर पाते हैं और उसका इनकम सोर्स बंद हो जाता है। जब इनकम ही नहीं होगी तो आप निवेश कैसे करेंगे।

म्यूचुअल फंड है निवेश का बेहतरीन जरिया

म्यूचुअल फंड आपके निवेश का एक शानदार जरिया है। अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके पैसे को कई जगहों पर निवेश करती है। इसके लिए निवेश का ऑप्शन चुनना होता है। म्यूचुअल फंड आपको हर रोज बताता है कि आपका निवेश किया गया पैसा बढ़ गया है।

दिव्यांग लोग कैसे करें निवेश

अगर कोई नेत्रहीन या फिर दिव्यांग हैं और निवेश के बारे में सोच रहा है तो उनके साथ में जो भी अभिभावक होंगे। वह उस शख्स की तरफ से साइन कर सकते हैं। उस नेत्रहीन दिव्यांग शख्स को निवेश की सारी शर्तें पढ़कर बताई जाएगी। इसके बाद ही वह निवेश कर पाएंगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App