बुजुर्गों के लिए खास स्कीम, सिर्फ ब्याज से ही होगी 12 लाख की इनकम, सेफ रहेगा पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Senior Citizens Savings Scheme: रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों को जमा पर शानदार रिटर्न मिल रहा है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम लोगों को शानदार ऑफर दे रही है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा सेफ रहता है। इसके साथ में ब्याज भी अच्छा खासा मिलता है।

दरअसल हम जिस स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। इसमें सीनियर सिटीजन को घर बैठे 12 लाख से ज्यादा का ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कितना जमा कर सकते हैं पैसा

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में कोई भी निवेशक मैक्जिमम 30 लाख तक का निवेश कर सकता है। वहीं मिनिमम निवेश करने की सीमा 1000 रुपये की है। इस स्कीम में जमा रकम पर तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है। ये स्कीम 5 सालों में मैच्योर हो जाती है।

इसमें कोई भी 60 साल का शख्स निवेश कर सकता है। वहीं वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी और डिफेंस से रिटायर लोगों को कुछ शर्तों के साथ में छूट दी जाती है।

सिर्फ ब्याज से कमा सकते हैं 12 लाख रुपये से अधिक

अगर आप चाहें तो सीनियर सिटीजंस को सेविंग स्कीम पर मैक्जिमम 12.30 लाख रुपये का ब्याज मिलता है। लेकिन इसके लिए मैक्जिमम 30 लाख रुपये जमा करने होंगे। अगर आप 30 लाख रुपये इस स्कीम में जमा करते हैं तो 5 साल में इस पर आपको 8.2 फीसदी के हिसाब से 12.30 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। 5 साल के बाद 42.30 लाख रुपये मैच्योरिटी पर मिलते हैं।

अगर आप इस स्कीम का लाभ 5 सालों के बाद जारी रखना चाहते हैं तो जमा रकम मैच्योर होने के बाद खाते की अवधि तीन साल के लिए बढ़ा सकते हें। इसे मैच्योरिटी के 1 साल के भीतर बढ़ा सकते हैं। एक्सटेंडेट खाते पर मैच्योरिटी की तारीख पर लागू ब्याज मिलता है। इस स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App