अरे वाह! घर में लगे पंखे और AC के लिए अपनांए ये टिप्स, अपने आप कम हो जाएगा बिजली का खर्च

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to reduce electricity costs. गर्मी के मौसम आते ही एक बार फिर से घरों, ऑफिसों और प्रतिष्ठानों में बंद पड़े पंखे, कूलर एसी के मरम्मत कर होने लगते हैं। तो वही जब भीषण गर्मी पड़ती है तो ऐसी ही लोगों को दे सकता है। लोगों के लिए एसी में रहना पसंद है। लेकिन जब महीने का बिजली का बिल आ जाता है, तो यह टेंशन और बढ़ा देता है।

आपके लिए यहां पर गर्मियों में बिजली बचाने के जरूरी टिप्स और तौर तरीके के बारे में जानकारी हम लाते रहते हैं। अगर आपने कुछ ऐसी जरूरी बातों पर ध्यान दिया तो आपको तो आपका तो आपका तो इस गर्मी में बिजली बिल काफी कम हो जाएगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

घरों में लगाएं बीएलडीसी फैन

आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में अब सामान्य पंखों की जगह बीएलडीसी टेक्नोलॉजी वाले फैन आ गए हैं। ऐसी कई कंपनी है। जो मेड इन इंडिया तकनीक से लैस बीएलडीसी फैन बना रहे हैं। तो हाल ही में एक कंपनी कॉल ने अपना बीएलडीसी फैन को लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि वॉल और पेडेस्टल फैंस बिजली की 65 फीसदी तक खपत कम करते हैं और शोर भी कम करता हैं।

बिजली बचाने के लिए एसी पर अपने यह तरीका

घरों ऑफिसों और प्रतिष्ठानों में अक्सर लोगों के एसी लगे रहते हैं। यहां पर सबसे ज्यादा एसी ही है जो बिजली की खपत को बढ़ा देते हैं।

साल भर में जरुर कराएं एसी फिल्टर को साफ जी हां एसी फिल्टर जमा गंदगी से एयर का फ्लो काम हो जाता है। जिससे एसी पर एक पर प्रेशर पड़ता है यह वजह है कि बिजली की खपत बढ़ा देता है।

टेक्नोलॉजी के वजह से एसी में कई मोड आते हैं। कई लोग रात में नॉर्मल मोड लगाकर सो जाते हैं। जिससे बिजली की खपत ज्यादा होती है। अगर आप बिजली बिजली बिल काम करना चाहते हैं तो रात में स्लीप मॉड का इस्तेमाल कर बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।

लोग एसी के टेंपरेचर सेट करने में गलती करते हैं। कई बार 17 डिग्री से 16 डिग्री पर सेट कर देते हैं जिससे बिजली खर्च बढ़ जाता है अगर बिजली का बिल काम करना है तो आप 24 डिग्री पर ही ऐसी को चलाएं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App