मौका न चूकें! सिर्फ 55 रुपए लगाने पर सरकार दे रही 3000 रुपए की पेंशन, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Kisan Maan Dhan Yojana. देश में ज्यादातर लोग किसान कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। जिससे सरकार सामाजिक सुरक्षा के लिहाज से कृषि की जरूरत पूरा करने के लिए ऐसे कई स्कीम संचालित करती रहती है। तो वही सरकार ऐसी भी स्कीम को संचालित कर रही है। जिसमें कुछ पैसा लगाकर बुढ़ापे में पेंशन पाने का इंतजाम हो जाता है।

जी हां सरकार के इस स्कीम में 60 की उम्र पार करने पर आवेदक को हर महीने कम से कम ₹3000 की पेंशन दी है। केंद्र सरकार छोटे किसानों को बुढ़ापे में उनके सामाजिक सुरक्षा को देने के लिए खुद का सहारा बन पाए इसके वजह से सरकार प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना को संचालित कर रही है।

पीएम किसान मान धन योजना में मिलता है बंपर लाभ

आप को बता दें कि सरकार ने 12 सितंबर 2019 को जबरदस्त स्कीम संचालित की है। इस स्कीम के तहत पेंशन पाने के लिए किसान भाई को अंशदान करना होता है। यानी कि पहले से इस योजना को खरीद कर इसमें कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं। अगर आप इस योजना से जुड़ जाते हैं और महीने के सिर्फ 55 रुपए जमा करते हैं तो आपको केंद्र सरकार भी 55 रुपए जमा करती है। इस तरह लाभार्थी के पेंशन कोष में हर माह 110 रुपये जमा हो जाते है।

पीएम किसान मान धन योजना में खास नियम

दरअसल आप को बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना में अगर कोई आवेदन करना चाहता है, तो इसके लिए 18 से 40 वर्ष के बीच की उम्र वाले किसान आवेदन कर सकते हैं।खास बात यह हैं कि किसान पति और पत्नी दोनों स्वतंत्र रूप से आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर स्कीम में कोई किसान पेंशन का इंतजाम करना चाहता हैं, तो महीने 55 रुपये से 200 रुपये तक पेंशन खाते में जमा कर सकते हैं, जिससे यह किस्त हर महीने 60 वर्ष की उम्र तक तक जमा करनी होगी। आप के अंशदान करने के हिसाब से आवेदक को पेंशन मिलती है।

पीएम किसान मान धन योजना में ऐसे करें आवेदन

खुद के लिए पेंशन का इंतजाम करने के लिए पीएम किसान मान धन योजना में आवेदन करना बहुत आसान है, जिससे योजना के लिए लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन सीएससी केंद्रों पर कराया जा सकता है। इसके अलावा  पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट पर पीएम किसान मानधन योजना के फॉर्म डाउनलोड करके भी आवेदन कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App