Train Ticket चुटकियों में हो जाएगी कंफर्म, इन ऐप से करें बुकिंग, जानें आसान प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Train Ticket Booking: आज के समय हर कोई ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC का उपयोग करता है। लेकिन हम कुछ दूसरे ऐप ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी सहायता से आपको कंफर्म ट्रेन टिक आसानी से मिल जाता है।

इसकी खास बात ये है कि इनका इस्तेमाल करना काफी आसान है। एक बार फीचर्स सेव कर सकते हैं। इसके बाद आपको कंफर्म ट्रेन टिकट पाना काफी आसान हो जाता है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

Paytm का करें इस्तेमाल

पेटीएम का अधिकतर इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज और पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए करते हैं लेकिन इसमें काफी बार शानदार फीचर्स मिलते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है इससे ट्रेन और फ्लाइट की टिकट बुक की जा सकती है।

जी हां पेटीएम की तरफ से भी ऐसा ऑफर पेश किया जा रहा है। आप पेटीएम की सहायता से बुकिंग कर सकते हैं और वह भी काफी तेजी के साथ में, इसके लिए आपको सिर्फ IRCTC को लॉगिन करना होगा।

फोन पे का करें इस्तेमाल

वहीं आप फोन पे की सहायता से आप टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। फोन पे काफी लोगों की पहली पसंद है। ऐसे में यदि आप भी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो टिकट की बुकंग के लिए इसको किया जा सकता है।

ऐप में जाने के बाद आपको टिकट की बुकिंग का विकल्प मिलता है। इसमें जाने के बाद आपको ट्रेन सर्च करनी होगी। यहां पर सारी जानकारी मिलेगी कि कौन-सी ट्रेन में कितने सीटे बंची हुई है। यहां पर सीच का चुनाव करने के बाद आपको भुगतान करना होगा।

Adani One App-Adani का करें इस्तेमाल

वहीं Adani One App-Adani वन से भी आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें भी आपको ट्रेन टिकट का ऑप्शन मिल रहा है। इसकी साइट पर जाकर आपको काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे। इसमें आपको दोनों स्टेशन का नाम दर्ज करना होगा। नीचे सर्च ट्रेन का ऑप्शन दिखाई देगा।

इसमें क्लिक करने के बाद आपको ट्रेन की जानकारी प्राप्त होगी और उपल्बध टिकट की जानकारी पर क्लिक करना होगा। यहां पर जाने के बाद आपको सभी प्रकार के ऑप्शन दिखेंगे। आखिर में पेमेंट करने के बाद ट्रेन टिकट बुक हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App