Senior Citizen Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी! इस स्कीम में मिल रहा सबसे तगड़ा ब्याज दर, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind


Senior Citizen Scheme: भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। वे हमेशा असमंजस में रहते हैं कि उन्हें अपना पैसा बैंक एफडी में निवेश करना चाहिए या वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में। अधिकतम रिटर्न पाने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वे अपना पैसा कहां निवेश करेंगे? यहां हम दोनों के फायदे और सीमाएं बताते हैं।

वरिष्ठ नागरिक और बैंक एफडी

60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) और वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा (वरिष्ठ नागरिक एफडी) में निवेश कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक साथ पैसा निवेश करने और अच्छा रिटर्न पाने की अनुमति देती है। वहाँ है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लाभ

यह योजना सरकार द्वारा चलाई जाती है। यह आपके पैसे को सुरक्षित रखता है.

निवेशकों को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर छूट भी मिलती है।

इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। मैं इसे अगले तीन साल तक बढ़ा सकता हूं.’

SCSS खाता खोलना बहुत आसान है। आप देशभर के किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। ग्राहक अपने एससीएसएस खाते को देश भर में किसी भी शाखा में स्थानांतरित कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1,000 रुपये जमा कर सकते हैं, फिर 1,000 रुपये के गुणक में राशि बढ़ा सकते हैं। आप एक वित्तीय वर्ष में 30 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिक एफडी योजना

सामान्य एफडी की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को बैंकों में विशेष ब्याज दिया जाता है।

आमतौर पर बैंक बुजुर्ग ग्राहकों को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज देते हैं.

आप ब्याज भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ एफडी पर टैक्स लाभ भी मिलता है. इसकी परिपक्वता अवधि 5 वर्ष या उससे अधिक है।

दोनों के बीच एक अंतर है

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सालाना 8.2 फीसदी ब्याज दे रही है. यह योजना 80C के अंतर्गत आती है. अगर आप पांच साल से कम समय के लिए एफडी में निवेश करते हैं तो आपको कोई टैक्स लाभ नहीं मिलता है। दोनों के बीच दूसरा अंतर यह है।

कि एससीएसएस के तहत निवेश की अधिकतम सीमा है। जबकि एफडी पर ऐसी कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा भी एफडी में कई विकल्प उपलब्ध हैं। दोनों निवेश विकल्पों में से किसे चुनना है यह निवेशक के वित्तीय लक्ष्य और उसके पास मौजूद पैसे पर निर्भर करता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App