SBI Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में करें 2 करोड रुपए निवेश, फिर मिलेंगे चार करोड़ रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

SBI Scheme: अगर आप अपनी आय में पैसा जोड़ना चाहते हैं तो आपको सही जगह निवेश करना होगा। भारतीय स्टेट बैंक ने 400 दिनों की निवेश अवधि के साथ एक विशेष अमृत कलश एफडी योजना शुरू की है। इस योजना में निवेशकों को अधिक ब्याज दरों का लाभ मिलता है, जिसके कारण यह योजना ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

यही वजह है कि बैंक ने लगातार चौथी बार इस योजना में निवेश की समयसीमा बढ़ा दी है. आपको बता दें कि एफडी स्कीम में निवेश किए गए पैसे पर आपको गारंटीड ब्याज मिलता है और पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता है। इसीलिए पिछले कुछ सालों में लोगों का एफडी में निवेश के प्रति रुझान बढ़ा है।

एसबीआई एफडी में निवेश की आखिरी तारीख

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अधिक बचत करने के लिए अमृत कलश एफडी योजना चला रहा है। एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना 12 अप्रैल 2023 को शुरू की गई थी। तब से, योजना में निवेश की समय सीमा चार बार बढ़ाई जा चुकी है।

इस योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 थी, जिसे बैंक ने 1 अप्रैल से बढ़ा दिया है और अब इस योजना में निवेश करके लाभ उठाने का आखिरी मौका 30 सितंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। यानी निवेशक निवेश करके फायदा उठा सकते हैं। धन। इस सावधि जमा योजना में छह और महीनों के लिए।

कितना मिलेगा ब्याज?

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 19 वर्ष से अधिक आयु के सामान्य निवेशक 400 दिनों की अवधि वाले अमृत कलश एफडी में निवेश करके 7.10 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, 60 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को इस एफडी में निवेश करने पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी।

आप कितनी राशि निवेश कर सकते हैं?

एसबीआई की अमृत कलश फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेशक अधिकतम 2 करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं। यह एफडी 400 दिनों में परिपक्व हो जाएगी, जिसके बाद योजना पर परिपक्वता ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहक के खाते में जमा कर दिया जाएगा। आयकर अधिनियम के तहत लागू दर पर टीडीएस लगाया जाएगा। आयकर नियमों के अनुसार कर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है।

समयपूर्व निकासी की सुविधा

स्टेट बैंक की अमृत कलश एफडी योजना में समय से पहले पैसा निकालने का भी प्रावधान है। ताकि बीच में जरूरत पड़ने पर निवेशक एफडी तुड़वा सके. इसका मतलब है कि आप मैच्योरिटी से पहले अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं।

योजना के लिए खाता कैसे खोलें?

बैंक के मुताबिक, नागरिक अमृत कलश एफडी में निवेश करने के लिए बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, आयु पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और ई-मेल आईडी की आवश्यकता होती है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप एसबीआई शाखा में जा सकते हैं। इसके अलावा आप योनो बैंकिंग ऐप के जरिए भी इस योजना में पैसा लगा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App