Scholarship:10वीं कक्षा के बाद आपको भी मिलेंगे पूरे 10 हजार रुपए, इस योजना के लिए करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

Scholarship:सामाजिक एवं अधिकारिता विभाग ने राजस्थान पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई 2024 है।

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप भी 5 मई से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें लेख अंत तक.

राजस्थान पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभ: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमंतू, अर्ध-घुमंतू, मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में राज्य के सरकारी, निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के छात्र शामिल हैं। और राज्य के बाहर सरकार। इस योजना का लाभ राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चों को दिया जाएगा। सभी वर्ग के बच्चों को उनके परिवार की वार्षिक आय के आधार पर लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति पात्रता

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एसबीसी, ओबीसी, डॉ. अंबेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग, डॉ. अंबेडकर विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू वर्ग के बच्चों के परिवारों की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये तक होनी चाहिए, तभी वे इस योजना के लिए आवेदन करें. सभी जातियों के परिवारों के राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चे जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 5 लाख रुपये से कम है, वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन के समय आवश्यक दस्तावेज नीचे लिखे गए हैं।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पिछले वर्ष की मार्कशीट
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • फीस की मूल रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते की प्रति
  • आधार कार्ड
Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App