Business News: ये भैंस अपको 1 महीने में बना देगी मालामाल, दूध बिकता है 100 रुपए लीटर

Avatar photo

By

Sanjay

Business News: इस भैंस से आप कुछ ही दिनों में बन जाएंगे अमीर, देती है 30 लीटर दूध, होगा मोटा मुनाफा जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से लोग खेती करते हैं और बहुत से लोग पशुपालन भी करते हैं। आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं मुर्राह की. यह भैंस आपको प्रतिदिन 30 लीटर दूध देने में सक्षम है. यही कारण है कि यह बाजार में काफी ऊंचे दामों पर बिकता है। आपको बता दें कि पंजाब और हरियाणा को मुर्रा भैंस की उत्पत्ति का केंद्र माना जाता है। ये भैंसा आपको मोटी कमाई देने वाला है.

इस भैंसे को कैसे पहचानें

अगर आप नहीं जानते कि इस भैंसे को कैसे पहचाना जाए तो आप कोई भी भैंस खरीद सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि इस भैंसे को कैसे पहचानें, जानकारी दें कि इस भैंसे के सींग जलेबी की तरह मुड़े हुए हैं। इस भैंसे का रंग काला है. मुर्रा भैंस का सिर छोटा लेकिन पूंछ लंबी होती है। इस भैंसे के सिर, पूंछ और पैरों पर सुनहरे रंग के बाल होते हैं। वैसे तो यह भैंस भारत के लगभग सभी हिस्सों में पाई जाती है लेकिन पंजाब और हरियाणा में इसका पालन बड़े पैमाने पर किया जाता है।

इस भैंस से आप कुछ ही दिनों में बन जाएंगे मालामाल, देता है 30 लीटर दूध, होगा मोटा मुनाफा

आपको बता दें कि इसे दुनिया की सबसे दूध देने वाली भैंस माना जाता है। इसका गर्भकाल 310 दिन का होता है। अगर इसकी अच्छे से देखभाल की जाए तो यह प्रतिदिन 20 से 30 लीटर दूध देती है। यही वजह है कि इस भैंस की डिमांड हमेशा बनी रहती है. भारत में इस भैंस को बहुत से लोग पालते हैं। पशुपालक किसान भी ज्यादातर इसी भैंस को पालना पसंद करते हैं क्योंकि यह भैंस काफी मुनाफा देती है।

अब हम जानते हैं कि इसे हम कितने में खरीद सकते हैं, आपको बता दें कि सभी भैंसों में से यह भैंस सबसे ज्यादा ली जाती है, इसकी दूध उत्पादन क्षमता बहुत ज्यादा होती है। इसी वजह से पशुपालक इसे पालना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. जिससे उन्हें काफी मुनाफा होता है.

अगर हम इस नस्ल की भैंस की कीमत की बात करें तो आपको बता दें कि अपनी अधिक दूध देने की क्षमता के कारण यह भैंस काफी ऊंची कीमत पर बिकती है। आपको बता दें कि इसकी कीमत 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है। अगर आप भी मोटी कमाई करना चाहते हैं तो इस भैंस को खरीद सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App