PM Scheme: इन लोगो को सरकार देती है 50 हजार तक का मुफ्त लोन, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

PM Scheme: 2019 में कोरोना महामारी ने दुनिया के लगभग सभी देशों की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया था। हमारे देश में कोरोना महामारी के दौरान छोटे व्यापारियों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ, जिसके बाद उन्हें अपना कारोबार बंद करना पड़ा.

भारत सरकार इन व्यवसायियों को अपना रोजगार फिर से शुरू करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना 2024 के माध्यम से ऋण प्रदान कर रही है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत छोटे स्तर पर लोन दिया जाता है. इस योजना के माध्यम से छोटे व्यापारियों, रेहड़ी-पटरी वालों आदि को अपना व्यवसाय बढ़ाने या शुरू करने के लिए 50,000/- रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। यदि ऋण प्राप्तकर्ता समय पर ऋण जमा करता है, तो उसे ऋण पर लगने वाले ब्याज पर 7% तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

योजना का लाभ

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मुख्य रूप से छोटे व्यापारियों को दिया जाता है। योजना के अंतर्गत इस श्रेणी में आने वाले लाभार्थी इस प्रकार हैं-

स्ट्रीट वंडर्स

रिक्शा चालक

हॉकर

सब्जी विक्रेता

तैयार खाद्य विक्रेता

खिलौने बेचने वाले

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App