SBI की खास सुविधा के बारे में जानकर ग्राहक खुशी से झूमें, आप भी जानें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Special Facility: अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आरबीआई के द्वारा बैंक ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के लिए केवाईसी से जुड़ें नियमों को लगातार आसान बनाता जा रहा है।

अगर आपके एड्रेस में बदलाव होता है तो एसबीआई ग्राहक अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए किसी भी शाखा में जा सकते हैं। अगर ग्राहकों के द्वारा जमा की गई केवाईसी जानकारी एक जैसी है।

वह खाते में केवाईसी कागजात को अपडेट करने के लिए भरा हुआ और हस्ताक्षरित फॉर्म को जमा कर सकते हैं। इसे बैंक शाखा में खुद ही जमा कर सकते हैं। इसके साथ में मेल कर सकते हैं या फिर रजिस्टर्ड ईमेल पते पर सेंड कर सकते हैं।

इसके अलावा योनों के द्वारा भी केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। योनों ऐप के जरिए से केवाईसी अपडेट करने के नीचे दिए गए सिर्फ एसबीआई ग्राहकों के लिए है, जहां पर केवाईसी या केवाईसीआर नंबर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

YONO के द्वारा SBI KYC कैसे करें अपडेट?

इसके लिए सबसे पहले योनों ऐप में लॉग इन करें। इसके बाद होम पेज के ऊपर बाई तरफ मेनू में सर्वस रिक्वेस्ट पर जाएं। अपडेट केवाईसी आइकन पर क्लिक करें। प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब भरे हुए पते को वेरिफाई करें। जरुरत पड़ने पर पैरामीटर अपडेट करें।

इसके बाद आवश्यकता पड़ने पर केवाईसी डिटेल को अपडेट करें और केवाईसी पता डिटेल अपडेट करने का ऑप्शन चुनें। अंडरटेकिंग बॉक्स पर टिक करें और अगले बटन पर क्लिक करें। रजिस्टर्ड फोन नंबर पर सेंड किया गया है और ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें।

अगर केवाईसी डिटेल में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो अपने खाते से जुड़ी नए केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए बैंक ब्रांच में जाते समय अपने मूल केवाईसी दस्तावेज और एक फोटों ले जाना होगा।

अगर दूसरे कागजों के साथ में पते में कोई बदलाव होता है तो आपको केवाईसी अपडेशन के लिए एनक्सचर सी सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को फिल करना होगा। जिसके बाद बिना किसी परेशान के लाभ प्राप्त होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App