मात्र 14 रुपये की सेविंग पति-पत्नी को दिलाएंगी 5-5 हजार रुपये की पेंशन, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Pension Yojana: आर्थिक रूप से मजबूत रहने का सपना हर कोई देखता है। ऐसे में काफी ऐसे लोग हैं जो कि अपने रिटायरमेंट के बाद जिंदगी को आर्थिक रुप से सुरक्षित रखने के लिए सेविंग करने लगते हैं। रिटायरमेंट के बाद के भविष्य को सेफ रखने के लिए आपके पास एक अच्छी फाइनेंशियल समझ होनी जरुरी है।

अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सेफ करने के लिए किसी भी प्रकार का फंड जमा नहीं करते हैं। ऐसे में रिटायरमेंट केबाद आपको जीवन में गुजर बसर करने में काफी तरह की समस्याओं का सामना करना होता है। इस कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक ऐसी शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले हैं।

इस लेख में हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम अटल पेंशन स्कीम है। देश में ये स्कीम काफी पॉपुलर हैं इसमें निवेश करने पर आपको काफी सारे लाभ मिलते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अटल पेंसन स्कीम में आप 18 साल से 40 साल की आयु में आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करन के बाद आपको स्कीम में कितने रुपये का निवेश करना है ये रकम आप किस आयु में स्कीम में आवेदन कर रहे हैं उसी के आधार पर तय होगी।

इस सरकारी स्कीम में अगर हर रोज 14 रुपये की सेविंग करते हैं तो आप हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ में अगर आप पति और पत्नी मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन करते हैं। तो दोनों ही 5-5 हजार रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम में 60 साल की आयु में पति और पत्नी दोनों को हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। आप https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.htm नाम की वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, पता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो , बैंक खाते की डिटेल आदि दस्तावेज जरुरी होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App