Retirement Planning: बुढ़ापे में मालामाल बनाएंगी यह धांसू स्कीम्स, हर महीना पेंशन के लिए जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नौकरी पेशे से जुड़ा हर शख्स चाहता है कि कोई ऐसी स्कीम मिल जाए, जिससे रिटायरमेंट के बाद हर महीना पेंशन का फायदा होता रहे। क्या आपको पता है कि भारत में अब एक नहीं बल्कि कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनका फायदा आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। बस ऐसी स्कीम से जुड़ने के लिए आपको थोड़ा रिस्क लेने के साथ-साथ कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इसमें सबसे ऊपर अटल पेंशन योजना का नाम आता है। इसमें आप 18 से 40 साल के बीच जुड़ सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने क बाद आपको 60 साल की उम्र तक कुछ निवेश करना होगा। स्कीम के माध्यम से 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मासिक पेंशन का फायदा दिया जाएगा, जिससे आपको फायदा मिल जाएगा। इस रकम से आप बूढ़ापे का खर्च चलाने का काम कर सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम भी बढ़िया विकल्प

भारत में नेशन पेंशन सिस्टम (एनपीएस) भी बढ़िया विकल्प है। इससे जुड़ने के लिए नागरिक की आयु मिनिमम 18 से मैक्सिमम 70 वर्ष होनी चाहिए। मार्केट लिंक्‍ड सरकारी स्‍कीम है। इस स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए पेंशन लेने के लिए आपको 60 साल की आयु तक निवेश करने की जरूरत होगी। अकाउंट होल्डर्स को रिटायरमेंट के पहले ही इमरजेंसी फंड की जरूरत होती है। इसमें जमा राशि से 60% अमाउंट को निकालने का काम कर सके हैं।

ईपीएफओ से भी मिलती है पेंशन

अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हुए हर महीने ईपीएफओ में योगदान करते हैं आपको ईपीएस की सविधा मिल सकती है। EPFO पीएफ कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद उनकी सोशल सिक्योरिटी के लिए यह पेंशन स्‍कीम चला रहा है। आपने लगातार 10 साल तक ईपीएस में योगदान दिया है तो आप ईपीएफओ से पेंशन पाने के काबिल हो जाते हैं। इसमें आपको आराम से हर महीना ठीक ठाक पैसा मिल जाएगा, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

पोस्‍ट ऑफिस स्कीम ने जीता दिल

बड़ी संस्थाओं में शामिल मंथली इनकम स्कीम के तहत आप हर महीना बढ़िया कमाई कर सकते हैं। आज हम डिपॉजिट स्‍कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट की दी जाती है। सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपए और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। यह निवेश मैक्सिमम पांच साल के लिए किया जाता है। स्कीम में ब्‍याज से कमाई होती है। मौजूदा ब्‍याज दर 7​.4​% के हिसाब से जॉइंट अकाउंट के जरिए इस स्‍कीम से 9,250 रुपये इन की जा सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow